Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiDelhi Court: CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने तीन न्यायालय परिसरों की आधारशिला रखी,...

Delhi Court: CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने तीन न्यायालय परिसरों की आधारशिला रखी, LG वीके सक्सेना और आतिशी भी मौजूद

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Court: कड़कड़डूमा कोर्ट में राजधानी दिल्ली के LG वीके सक्सेना के साथ ही दिल्ली सरकार मंत्री आतिशी भी मौजूद है। तीन न्यायालयों की आधारशिला रखने का हिस्सा बनना वास्तव में सम्मान की बात है।

एलजी वीके सक्सेना ने साझा की ये बातें

यह वास्तव में दिल्ली के लिए एक यादगार दिन है। देश में 7 कोर्ट कॉम्प्लेक्स हैं। इसलिए और अधिक कोर्ट कॉम्प्लेक्स की मांग थी। न्याय प्रणाली को मजबूत करने और असमानता की खाई को पाटने के लिए इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश के मार्गदर्शन में, सभी न्यायालयों में तकनीकी प्रगति को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। मुझे न्यायालय परिसरों की समृद्ध विरासत की याद आती है।

ये भी पढ़ें: Delhi Crime: ग्राहक ने दूसरी दुकान से लिया सामान, गुस्साए दुकानदार ने कैंची से गोदा

राउज़ एवेन्यू कोर्ट में नवीनतम निर्माण के साथ, हम अन्य न्यायालय परिसरों से आगे निकलने के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं। ये परिसर वर्षा जल संचयन, गर्मी में कमी, साथ ही पर्यावरणीय लाभ जैसी आधुनिकता जोड़ते हैं। सभी इमारतों को किसी भी आपदा के खिलाफ मजबूती से खड़े रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इमारत मौजूदा न्यायालय परिसरों के साथ कनेक्टिविटी के साथ पर्याप्त बुनियादी ढांचे से सुसज्जित है।

मंत्री आतिशी ने कहा

मुझे प्रस्तावना के शब्द याद आ रहे हैं “हम भारत के लोग ” भारत के पहले संविधान ने देश के लोगों को न्याय का वादा किया था। ये 200 न्यायालय प्रत्येक व्यक्ति को न्याय सुनिश्चित करेंगे। अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। आजादी के 75 साल बाद भी हमारे बीच असमानताएं हैं, लेकिन हम अदालत के सामने समान हैं।

भारत का प्रत्येक नागरिक संविधान में पूरी उम्मीद और विश्वास के साथ अदालत में प्रवेश करेगा। दिल्ली के मंत्री और सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से हमने न्याय दिलाने की दिशा में काम किया है। हमने पर्याप्त बजट भी आवंटित किया है, 2019 में राउज एवेन्यू कोर्ट का उद्घाटन किया गया है। दिल्ली पहला राज्य बन जाएगा जहां अदालतें हाइब्रिड मोड में काम करेंगी।

ये भी पढ़ें: Saket Gokhale को दिल्ली कोर्ट से झटका, TMC नेता को देने होंगे 50 लाख रुपये हर्जाना

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular