होम / दिल्ली अदालत का जहांगीरपुरी दंगे को लेकर ब्यान, राजधानी पुलिस को बताया नाकामयाब

दिल्ली अदालत का जहांगीरपुरी दंगे को लेकर ब्यान, राजधानी पुलिस को बताया नाकामयाब

• LAST UPDATED : May 10, 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने बीते अप्रैल महीने में जहांगीरपुरी में हुई हिंसा को दिल्ली पुलिस की नाकामयाबी बताया है। अदालत का मानना है कि हनुमान जन्मोत्सव के दौरान अनपेक्षित तरीके से निकाले गए जुलूस को थमाने में दिल्ली की पुलिस तरफ से विफल रही है, इसी कारण से इलाके में सांप्रदायिक झड़पें देखने को मिली है।

साथी अधिकारियों को अपना दायित्व निभाने की बहुत जरूरत

राजधानी अदालत ने इस मामले से जुड़ी जमानत याचिकाओं को खारिज करके कहा है कि हमें ऐसा लगता है, इस मुद्दे को राजधानी पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा नजरअदांज कर दिया है।

Delhi court's statement on Jahangirpuri riots

साथ ही साथ यह भी कहा कि राजधानी पुलिस कर्मियों की मिलीभगत से यह झड़पें भी देखने को मिली हैं, इस मामले की तह तक जांच की जानी चाहिए। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश गगनदीप सिंह भी कहते है कि साथी अधिकारियों को अपना दायित्व निभाने की बहुत जरूरत है, ताकि आने वाले समय में ऐसी कोई घटना न घटित हो।

स्थानीय सरकार की भूमिका को देखने की आवश्यकता

अदालत ने निर्देश जारी किए है कि 7 मई को पारित आदेश के प्रति पुलिस आयुक्त को सूचना दी जाए और फिर से ऐसा न हो और अनुपालन के लिए भेजी जाए।

Delhi court's statement on Jahangirpuri riots

न्यायाधीश का कहना है कि राज्य की ओर से साफ बता दिया गया है कि जिस जुलूस के दौरान दंगे हुए, वह पुलिस की अनुमति के बिना किया गये थे। अदालत कहते है कि बीते 16 अप्रैल को हुई घटना का क्रम और घटना को थामने और कानून व्यवस्था को बनाए रखने में स्थानीय सरकार की भूमिका को देखने की आवश्यकता है।

भीड़ को अलग करने के बजाय पूरे रास्ते में दिया उनका साथ

दिल्ली अदालत का जहांगीरपुरी दंगे को लेकर ब्यान

एफआईआर को देखने के बाद पता चलता है कि जहांगीरपुरी थाने के लोकल कर्मचारी, अधिकारी अवैध जुलूस को रोकने की जगह उसके साथ ही चल रहे थे। न्यायाधीश द्वारा कहा गया है कि ऐसा अभास होता है कि लोकल पुलिस द्वारा शुरू से ही जुलूस को रोकने और भीड़ को अलग करने के बजाय पूरे रास्ते में उनका साथ देते चले गए, जिससे बाद में दोनों समुदायों के बीच दुर्भाग्यपूर्ण दंगे हुए।

ये भी पढ़े : दिल्ली में अवैध डेरी माफिया के अड्डों पर चला बुल्डोजर, डेरी से 211 पशु हिरासत में

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox