Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Cracker Ban: दिल्‍ली में पटाखों पर लगी बैन, जानें क्या कर...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Cracker Ban: दिल्ली में पटाखों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दे कि दिल्ली में फिर से दिवाली के पहले ही पटाखों पर बैन लगा दिया गया है। दिल्ली में पटाखों पर पुरी तरह से रोक लगा दिया गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सर्दी में पटाखों से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए यह रोक लगाई गई है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में पटाखें ऑनलाइन भी नहीं मिलेगी।

पटाखों को लेकर डीपीसीसी (दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमिटी) के साथ सभी संबंधित विभागों को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने मांग की कि दिल्ली के साथ एनसीआर में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पटाखों के बैन करने का मकस्त यह है इससे वायु पर बहुत असर दिखता है और दिवाली के समय आस्पतालों में जलने के मामले भी ज्यादा दर्ज किया जाता है। इस कारण दिल्ली में पटाखों पर बैन लगा दिया गया है।

ग्रीन पटाखों पर रोक सही नहीं: BJP

दिवाली के मौके पर पटाखे चलाने पर दिल्ली में रोक लगाने का विधानसभा में नेता विपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने विरोध किया है। उनका कहना है कि ग्रीन पटाखे की खरीद-फरोख्त और इसे चलाने पर रोक नहीं लगाया चाहिए। दिवाली का त्योहार सिर्फ उत्सव ही नहीं, बल्कि करोड़ों लोगों की भावनाओं से जुड़ा त्योहार है। बिधूड़ी के अनुसार पिछले तीन साल से दिल्ली सरकार ने पटाखे चलाने पर रोक लगा रही है। सरकार ने इस पर विरोध करते हुए बताया कि पटाखों से प्रदूषण बढ़ता है। लेकिन, ग्रीन पटाखों से तो पल्यूशन भी नहीं होता। ऐसे में सरकार ग्रीन पटाखों पर क्यों रोक लगा रही है। इस साल 12 नवंबर को दिवाली मनाई जाएगी। सरकार उस दिन निश्चित कुछ घंटों के दौरान पटाखे चलाने की अनुमति दे सकती है।

पटाखों पर पूरी तरह रोक

सर्दियों के दौरान राजधानी में प्रदूषण का असर बढ़ जाता है। इस साल जनवरी से अगस्त तक राजधानी का एक्यूआई काफी कम रहा है। अब अक्टूबर से मौसम बदलने लगेगा। तापमान कम होंगे और नमी बढ़ जाएगी। इसकी वजह से प्रदूषण भी बढ़ेगा। जानकारी के मुताबिक 23 अक्टूबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने सिर्फ ग्रीन पटाखों के निर्माण और बेचने की इजाजत दी थी। लेकिन इसके बाद 2019 में प्रदूषण को देखते हुए 1 दिसंबर 2020 को एनजीटी ने सभी तरह के पटाखों पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया था। बता दे कि बाद में डीपीसीसी ने 2021 में पटाखों पर पूरी तरह रोक लगाया था। 2022 में भी पुरा रोक लगाया गया और इस साल भी सभी तरह के पटाखों पर पुरी तरह से रोक लगाने का निर्देश जारी कर  दिया गया है।

इसे भी पढ़े:Delhi Moujpur: दिल्‍ली के मौजपुर में पत्नी को दिया दर्दनाक मौत, बचाव में बेटी पर भी किया हमला

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular