होम / Delhi Crime Cases: दिल्ली में महिलाएं हो रही हैं घरेलू हिंसा की शिकार, 7 साल में 40 लाख से ज्यादा घरेलू हिंसा की शिकायते आई सामने

Delhi Crime Cases: दिल्ली में महिलाएं हो रही हैं घरेलू हिंसा की शिकार, 7 साल में 40 लाख से ज्यादा घरेलू हिंसा की शिकायते आई सामने

• LAST UPDATED : August 13, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi Crime Cases: दिल्ली महिला आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, 181 हेल्पलाइन में पिछले एक साल में घरेलू हिंसा के 38342 कॉल आई हैं। रेप और सेक्सुअल हैरसमेंट के 5895 मामले और पॉक्सो के 3647 केस सामने आए हैं। अपहरण के 4229 केस और साइबर क्राइम के 3558 केस मिले हैं। हेल्पलाइन के जरिए गुमशुदा महिला और बच्चों के 1552 केस हैं और वरिष्ठ नागरिकों के खिलाफ अपराधों के 3144 मामले सामने आए हैं। बाकी मामले इलाज में लापरवाही, ट्रैफिकिंग, खुदकुशी, एसिड अटैक और धमकी, हत्या, बाल विवाह, सेक्स रैकेट, हमला, पुलिस का हैरेसमेंट वगैरह शामिल हैं। इनकी सालाना संख्या अलग-अलग 60 से लेकर 1200 तक है।

महिलाओं ने उठाए सरकार पर सवाल

दिल्ली महिला आयोग की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने कहा, हम अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को भेजेंगे, जो बताती है कि दिल्ली में कितना ज्यादा क्राइम हो रहा है। ह शर्म की बात है कि देश की राजधानी दिल्ली रेप कैपिटल और क्राइम कैपिटल के तौर पर जानी जा रही है।स्वाति मालीवाल ने कहा कि रोज हमारे पास इतनी कॉल्स आ रही हैं, जो महिलाओं की चीख है कि उनके साथ गलत हो रहा है और सरकार चुप बैठी है। सरकारों को एक्शन लेने की जरूरत है, पुलिस की जवाबदेही तय करने की जरूरत है।

घरेलू हिंसा के 38342 केस

ज्यादातर 21 साल से लेकर 40 साल की महिलाओं ने हेल्पलाइन 181 में की है। यह संख्या 58232 है। स्वाति मालीवाल ने कहा, हमने देखा है कि मई, जुलाई और अगस्त में सबसे ज्यादा मामले मिले हैंनरेला (2976), भलस्वा डेयरी (1651) से सबसे ज्यादा शिकायतें आयोग की मिली हैं। रेप और सेक्सुअल हैरसमेंट के केस सबसे ज्यादा बुराड़ी और नरेला से मिले हैं, वहीं कल्याणपुरी से सबसे ज्यादा घरेलू हिंसा के मामले हैं। नरेला से सबसे ज्यादा पॉक्सो के मामले हैं।

स्वाति ने बताया, टोल फ्री हेल्पलाइन 181 हेल्पलाइन के पीछे 24X7 काउंसलर्स शिफ्ट में काम करते हैं।हमने इस प्रोसेस के जरिए हमने कई हजार लड़कियों को सेक्स ट्रैफिकर्स के चंगुल से भी बचाया है।

इसे भी पढ़े:Hockey News: रोमांचक फाइनल में मलयेशिया को 4-3 से हराकर, भारत बना चैंपियन, आखिरी मिनट में दाग दिए दो गोल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox