होम / Delhi Crime News: क्रेडिट कार्ड की डिटेल चोरी कर ठगी करने वाले बदमाश गिरफ्तार, ऐसे देते थे काम को अंजाम

Delhi Crime News: क्रेडिट कार्ड की डिटेल चोरी कर ठगी करने वाले बदमाश गिरफ्तार, ऐसे देते थे काम को अंजाम

• LAST UPDATED : August 26, 2022

Delhi Crime News:

नई दिल्ली: उत्तर-पश्चिम जिले की साइबर थाना पुलिस ने क्रेडिट कार्ड की डिटेल चोरी करके देशभर में ठगी करने वाले दो बदमाशों को पकड़ा है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान गैंग सरगना निलोठी, दिल्ली निवासी निशान सिंह और उत्तम नगर निवासी अभय वर्मा के रूप में कि गई है। उन दोनों के पास से 2 मोबाइल फोन, 3 आधार कार्ड, 3 पैनकार्ड, 3 वोटर आईडी, 5 क्रेडिट और डेबिट कार्ड बरामद किए गए हैं।

पौने दो लाख रुपये की हुई ठगी

बता दें कि 2 मई के दिन उनके पास आदर्श नगर के निवासी राजेश कुमार आर्य नाम के व्यक्ति ने ठगी की शिकायत की थी। उसने बताया कि उसके निजी बैंक के क्रेडिट कार्ड से पांच अलग-अलग ट्रांजैक्शन में लगभग पौने दो लाख रुपये की ठगी की गई है। पुलिस ने मामले को दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी। एसएचओ (SHO) विजेंद्र कुमार यादव की टीम ने उन सारे खातों की जांच की, जिन खातों में राजेश के खाते से रकम ट्रांसफर की गई थी। पता लगा कि ये रकम पीएनबी जालंधर, पंजाब में किसी महिला के खाते में पहुंचाई गई थी। इसके बाद एक टीम को वहां पर भेजा गया।

6 महीनों में 50 से ज्यादा लोगों से ठगी

महिला ने जानकारी दी कि उसने अपना मोबाइल, एटीएम आदि अपने भांजे संदीप को दे रखा है। इसके बाद जब संदीप को हिरासत में लिया गया तो उसने बताया कि खाते के लेनदेन की जिम्मेदारी उसके पड़ोसी दोस्त पर हैं जो कि दिल्ली में रहता है। उत्तर-पश्चिम जिला पुलिस उपायुक्त उषा रंगनानी ने कहा कि पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस की सहायता से आरोपी अभय वर्मा और उसके साथी को दिल्ली में अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया गया है। यह लोग 6 महीनों में 50 से ज्यादा लोगों को ठग चुके हैं।

ऐसे करते थे ठगी-

जीमेल (Gmail) या दूसरी वेबसाइट पर पासवर्ड भूलने के चलते अक्सर लोग रिमेंबर पासवर्ड पर क्लिक करते हैं। जैसे ही आप अपनी मेल आईडी डालकर लॉगआन करते हो तो वह बिना पासवर्ड के ही खुल जाती है। आरोपी कोई भी रेंडम मेल आईडी डालकर उसे चेक करते थे। जो भी Id बिना पासवर्ड डाले खुल जाती थी, उसे खोलकर उसमें सेव डाटा की सहायता से क्रेडिट या डेबिट कार्ड तक पहुंचकर उसका पासवर्ड, मोबाइल नंबर और दूसरी जरुरी जानकारी चूरा लेते थे। वहीं, कई बार क्रेडिट कार्ड पर बढ़िया ऑफर देने का झांसा देकर लोगों से ठगी करते थे।

ये भी पढ़ें: केजरीवाल का दावा- AAP के विधायक तोड़ने के लिए BJP का 800 करोड़ का बजट

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox