Tuesday, July 2, 2024
HomeDelhiDelhi Crime: KYC कराने से पहले हो जाएं सतर्क, फिंगर प्रिंट के...

Delhi Crime: 

Delhi Crime: राजधानी दिल्ली में अपराध बहुत जोर से बढ़ता जा रहा है। आपको बता दे कि द्वारका जिला साइबर थाना पुलिस के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। दरअसल पुलिस ने बैंक में केवाईसी अपडेट करने के बहाने फिंगर प्रिंट लेकर ठगी करने वाले एक जालसाज को गिरफ्तार किया है। इसके पास से एक मोबाइल फोन, एक सिम कार्ड व बायोमीट्रिक मशीन बरामद हुई है।

पुलिस उपायुक्त एम. हर्षवर्धन ने बताया
द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त एम. हर्षवर्धन ने बताया कि 27 जुलाई को नजफगढ़ निवासी संजय साहनी ने बैंक खाते से दस हजार रुपये निकाले जाने की शिकायत की। उसने बताया कि मोबाइल पर रुपये निकालने का मैसेज आया था। बैंक से संपर्क करने पर पता चला कि उसके खाते से एक लाख रुपये निकाले गए हैं और पैसे आधार कार्ड का इस्तेमाल कर निकाले गए हैं।
निरीक्षक जगदीश प्रसाद के नेतृत्व में टीम ने छानबीन शुरू की। जांच में पता चला कि जालसाज स्पाइस मनी एप के जरिये पैसे निकाल रहा है। तकनीकी जांच में आरोपी की पहचान गुड्डू के रूप में हुई। पुलिस ने शनिवार को गुड्डू को नजफगढ़ के कृष्णा विहार से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी दस्तावेज सेवा नाम की दुकान में केवाईसी अपडेट, मनी ट्रांसफर, पैन कार्ड, आधार कार्ड अपडेट करने का काम करता था।
आरोपी ने बताया

आरोपी ने बताया कि उसने मोबाइल में स्पाइस मनी और पे-नियरबाय एप डाउनलोड किया हुआ है। पे-नियरबाय एप कंपनी की ओर से उसे बायोमीट्रिक मशीन दी गई है। जब भी कोई व्यक्ति आरोपी की दुकान पर मनी ट्रांसफर कराने पहुंचता था तो वह उस व्यक्ति के मोबाइल में स्पाइस मनी एप डाउनलोड कर देता था। साथ ही बैंक में केवाईसी अपडेट करने का झांसा देकर वह पीड़ित का बायोमीट्रिक मशीन से फिंगर प्रिंट लेता था। इसके बाद वह एप पर पैसे निकालने वाले ऑप्शन में जाकर आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत पैसे निकाल लेता था।

 

ये भी पढ़े: ‘सरकार गिरवा दीजिये ताकि दिल्ली वाले खुश हो जाए’, नीतीश कुमार का सुशील मोदी पर तंज

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular