होम / Delhi Cyber Crime: साइबर ठगों से निपटने के लिए 200 बुजुर्गों को बनाया जाएगा ‘साइबर गुरु’, दिल्ली पुलिस ने शुरू की पहल

Delhi Cyber Crime: साइबर ठगों से निपटने के लिए 200 बुजुर्गों को बनाया जाएगा ‘साइबर गुरु’, दिल्ली पुलिस ने शुरू की पहल

• LAST UPDATED : September 25, 2022

Delhi Cyber Crime:

नई दिल्ली। दिल्ली के वेस्ट इलाके में स्थित दिल्ली पुलिस एक अनूठी पहल की शुरूआत कर रही हैं।पुलिस  ने साइबर ठगों से निपटने के लिए अब बुजुर्गों को साइबर एक्सपर्ट बनाने का प्रयास किया हैं। इस पहल के पहले चरण में जिले के तमाम 12 थाना इलाकों में रहने वाले 60 साल से ऊपर के 200 बुजुर्गों को साइबर क्राइम से निपटने की ट्रेनिंग दिलाई जाएगी और यह ट्रेनिंग 1 अक्टूबर से जिले के साइबर थाना पुलिसकर्मी द्वारा प्रदान की जाएगी।

साइबर ठगों की हर चालाकी की देंगे जानकारी 

आपको बता दें कि इस ट्रेनिंग के दौरान पुलिसकर्मी बुजुर्गों को साइबर ठगों की हर तरह की चालाकी के बारे में बताएगें। जैसे लिंक भेजकर पैसा निकालना, हेल्पलाइन नंबर के चक्कर में कॉल ठगों के पास पहुंच जाना, केवाईसी, बैंक में आधार अपडेट, बिजली मीटर जैसी जानकारी लेकर ठगी करने वालों से कैसे बचा जाए इन सब के बारे में जानकारी देंगे और बुजुर्गों को इसके बारे में सिखाया भी जाएगा।

1 अक्टूबर से शुरू होगा ट्रेनिंग प्रोग्राम

वहीं वेस्ट दिल्ली के डीसीपी घनश्याम बंसल ने बताया कि 1 अक्टूबर यानी अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के खास अवसर पर इस योजना को शुरू किया जाएगा और यह केवल दो दिन का ट्रेनिंग प्रोग्राम होगा, जोकि जिला साइबर थाने में होगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox