Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi DDA Master Plan: दिल्ली में नियमों के उल्लंघन पर 100 से...

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi DDA Master Plan: MCD और DDA नियमों का उल्लंघन करने पर दिल्ली के 100 से ज्यादा पीजी को नोटिस जारी किया गया है। इन पीजी पर सीलिंग की तलवार लटक रही है। MCD और DDA नियमों का उल्लंघन करने पर दिल्ली के 100 से ज्यादा पीजी को नोटिस जारी किया गया है। इन पीजी पर सीलिंग की तलवार लटक रही है। दिल्ली नगर निगम ने राजधानी में डीडीए मास्टर प्लान 2021 और भवन निर्माण नियमों का उल्लंघन करने पर 100 से अधिक पीजी को नोटिस भेजा है। भवन निर्माण नियमों की अनदेखी करने वाले पीजी की पहचान कर अब उन पर नकेल कसने की तैयारी की जा रही है। 27 सितंबर को मुखर्जी नगर के एक पीजी में आग लगने की घटना के बाद निगम के सिविल लाइंस जोन ने सर्वे शुरू किया था।

MCD ने जारी किया नोटिस

इस सर्वे में सौ से अधिक पीजी भवन निर्माण नियमों का उल्लंघन करते पाए गए। अब निगम ने इन सभी को नोटिस जारी किया है। इसमें वह पीजी भी शामिल है जिसमें पिछले महीने सितंबर में आग लगने की घटना सामने आई थी। नोटिस के बाद सभी पीजी मालिकों को निगम के समक्ष अपना मामला दर्ज कराना होगा। इसके लिए निगम ने सभी पीजी मालिकों को दो दिन का समय दिया है।

पीजी मालिकों से जवाब मांगा

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नियमों की अनदेखी करने वाले इन पीजी मालिकों से जवाब मांगा गया है। नियमों को ध्यान में रखते हुए सभी पीजी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उस तिथि से इन पीजी संचालकों पर जुर्माना भी लगाया जायेगा।

फायर एनओसी सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है

नियमों के तहत सभी पीजी के पास फायर एनओसी सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है। लेकिन भवन निर्माण नियमों के अनुसार उनसे फायर एनओसी नहीं ली गई है। अब इन सभी पीजी पर सीलिंग की तलवार भी लटक रही है। इसके अलावा निगम कोचिंग सेंटरों को फायर एनओसी लेने के लिए लगातार नोटिस भी भेज रहा है।

इसे भी पढ़े: Kerala HC: बिना शादी के साथ रहने पर पुरुष क्रूरता के लिए दोषी नहीं, 20 साल पहले सुनाई करी रद्द

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular