Sunday, July 7, 2024
HomeCrimeDelhi: दिल्ली वाले सावधान, BP- शुगर के बाद अब पकड़ी गईं कई...

Delhi: दिल्ली वाले सावधान, BP- शुगर के बाद अब पकड़ी गईं कई बीमारियों की नकली दवाएं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने नकली दवाओं के रैकेट का भंडाफोड़ किया। इस रैकेट में शामिल 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया। जिनमें से दो आरोपी दिल्ली के एक बड़े कैंसर अस्पताल के कर्मचारी हैं। पुलिस ने आरोपियों के पास से कुल नौ ब्रांड की नकली कैंसर की दवाएं बरामद की हैं। इनमें से सात दवाएं विदेशी ब्रांड की हैं जबकि दो भारत में बनी नकली दवाएं हैं। पुलिस का कहना है कि आरोपी अस्पताल में मरीजों के लिए कीमोथेरेपी में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन की खाली शीशियां इकट्ठा करते थे और फिर उन शीशियों को एंटी-फंगल दवाओं से भर देते थे। बेचते थे। आरोपियों के निशाने पर दिल्ली के बाहर से आने वाले मरीज होते थे, खासकर हरियाणा, बिहार, नेपाल या अफ्रीकी देशों से आने वाले मरीज।

कैंसर रोधी दवा से शीशियां भरी गई

पुलिस के मुताबिक, उन्होंने डीएलएफ ग्रीन्स में दो ईडब्ल्यूएस फ्लैट किराए पर लिए थे। यहां वह कैंसर की दवा की खाली बोतलों को नकली दवाओं से भर देता था जबकि उसका साथी सूरज इन भरी हुई बोतलों को ठीक से पैक कर देता था ताकि किसी को शक न हो। पुलिस ने यहां से ऐसी 140 बोतलें बरामद कीं। इन शीशियों पर ओपडेटा, कीट्रूडा, डेक्सट्रोज, फ्लुकोनाज़ोल ब्रांड नाम लिखे हुए थे।

इन ब्रांडों की शीशियां एकत्र की गईं और उनमें नकली कैंसर इंजेक्शन भरे गए। जांच में पता चला कि इन शीशियों में एंटी-फंगल दवा थी। पुलिस ने यहां से 50 हजार नकद, 1000 अमेरिकी डॉलर, तीन शीशी कैप सील करने की मशीन, एक हीट गन मशीन और 197 खाली शीशियां बरामद की हैं। इसके साथ ही पुलिस ने पैकेजिंग से जुड़े अन्य नकली सामान भी बरामद किए हैं, जो नकली शीशियां बरामद की गई हैं उनकी कीमत 1 करोड़ 75 लाख रुपये है।

नकली दवाओं की 137 शीशियां बरामद

वहीं, जब पुलिस टीम साउथ सिटी गुड़गांव पहुंची तो वहां एक फ्लैट के अंदर से पुलिस ने नीरज चौहान को भारी मात्रा में इंजेक्शन और नकली कैंसर दवाओं की शीशियों के साथ गिरफ्तार कर लिया। छापेमारी के दौरान पुलिस ने उसे 137 इंजेक्शन और नकली कैंसर की दवा की शीशियों के साथ गिरफ्तार किया। छापेमारी के दौरान पुलिस ने उसके पास से नकली कैंसर की दवा के 137 इंजेक्शन बरामद किए, जो कई मशहूर ब्रांड Keytruda, Infinzi, Tecentriq, Perjeta, Opdyta, Darzalex & Erbitux की शीशियों में थे।

इसके अलावा, पुलिस ने Keytruda, Infinzi, Tecentriq, Perjeta, Opdyta, Darzalex और Phesgo ब्रांड की 519 खाली शीशियां बरामद की हैं। पुलिस ने 864 खाली पैकेजिंग बॉक्स भी बरामद किए हैं। नीरज चौहान से पूछताछ के बाद पुलिस ने 864 खाली पैकेजिंग बॉक्स भी बरामद किए। नीरज चौहान से पूछताछ के बाद पुलिस ने उसके चचेरे भाई तुषार चौहान को भी गिरफ्तार कर लिया। तुषार चौहान को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। तुषार चौहान इस सप्लाई चेन का हिस्सा थे।

7 लोग हुए गिरफ्तार

पुलिस ने जिन सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनके नाम विफल जैन, सूरज शत, नीरज चौहान, परवेज, कोमल तिवारी, अभिनय कोहली और तुषार चौहान हैं। इनमें से नीरज गुरुग्राम का रहने वाला है जबकि बाकी छह दिल्ली के अलग-अलग इलाकों के रहने वाले हैं। क्राइम ब्रांच की स्पेशल कमिश्नर शालिनी सिंह ने बताया कि उनकी टीम को जानकारी मिली है कि दिल्ली में एक गैंग सक्रिय है, जो फर्जी कैंसर के मामलों को अंजाम देने में लगा हुआ है। मरीजों को दवा की आपूर्ति कर रही है। इसके बाद आरोपी को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया। क्राइम ब्रांच की टीम ने जब जांच आगे बढ़ाई तो उन्हें चार अलग-अलग जगहों की जानकारी मिली, जहां से यह नेटवर्क चलाया जा रहा था।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular