Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Dengue Hotspot: दिल्ली में तेजी से फैल रहा डेंगू, 250 जगहों...
Delhi Dengue Hotspot: 

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में डेंगू तेजी के साथ अपनी दस्तक दे रहा हैंं जिसे लेकर दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (MCD) ने एक्शन लेना खुरू कर दिया है। MCD ने दिल्ली में ऐसी 250 लोकेशंस को डेंगू का हॉटस्पॉट घोषित किया है। इन जगहों पर मच्छरों के प्रजनन की उच्च दर पाई गई है।

इन उपायों से मच्छरों पर लगेगा ब्रेक

वहीं इन स्थानों पर डेंगू की रोकथाम के लिए MCD ने मदद के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए MCD एक स्पेशल ड्राइव शुरू करने जा रहा है और मच्छरों को मारने के लिए तमाम तरह के उपाय अपना रहा है। जैसे-फॉगिंग, अवेयरनेस एक्टीविटीज, लारविसाइड्स का छिड़काव, जल निकासी और जल निकायों की सफाई आदि।  इसके लिए MCD की स्वच्छता टीम घर-घर जाकर जांच करेगी और देखेगी कि कहां वॉटर लॉगिंग हो रही है और कहा पर पानी रुका हुआ है जिससे मच्छरों को प्रजनन के लिए उचित माहौल मिल सकता है।

ये इलाके है हॉटस्पॉट लिस्ट में शामिल  

आपको बता दें कि MCD ने जिन इलाकों को हॉट-स्पॉट घोषित किया है वह- नरेला जोन-बख्तावरपुर, सन्नोथ गांव, डीटीयू शाहबाद, दौलतपुर; मंगोलपुरी के रोहिणी – बी, ई ब्लॉक, सुल्तानपुरी, अमन विहार, इंदर एन्क्लेव और प्रेम नगर में पी-1 झोपड़ियां; केशवपुरम – अशोक विहार, बी-ब्लॉक डेरावाल नगर, श्री नगर के कुछ हिस्से, ओंकार नगर और अंबेडकर नगर में लेन -3 में जेलर वाला बाग झोपड़ियां; करोल बाग – भील बस्ती बलजीत नगर, पुराना रंजीत नगर, मोतिया खान में एमआईजी / एलआईजी / एचआईजी फ्लैट, पंजाबी बाग में ब्लॉक 16, और पुराने राजिंदर नगर के ब्लॉक 28; दक्षिण क्षेत्र – सेक्टर-8-9 आरके पुरम, गौतम नगर, एनआईएमआर सेक्टर – 8 द्वारका, तिहाड़ जेल स्टाफ क्वार्टर आदि।

ये भी पढ़ें: एम्स स्टाफ को यूनिफॉर्म और आईडी कार्ड पहनना जरूरी, अस्पताल के डायरेक्टर ने दिए निर्देश

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular