Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi DTC Bus: दिल्लीवासियों के लिए अब यात्रा होगी और भी आसान,...

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi DTC Bus: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 5 सितंबर को 400 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। दिल्ली 9 से 10 सितंबर तक जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इन नई बसों को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीव और उपराज्यपाल वीके सक्सेना हरी झंडी दिखाएंगे। राज निवास के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी हरी झंडी दिखाने वाले समारोह में शामिल हो सकते है। दिल्ली 9 से 10 सितंबर तक जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी होगी। 5 सितंबर, 2023 को दिल्ली की सड़कों पर नई इलेक्ट्रिक बसो में रफ्तार दिखगी।

LG और CM दोनों दिखाएंगे झंडी

दिल्ली सरकार का मानना है कि हर बार की तरह सीएम और परिवहन मंत्री ही इन बसों की शुरुआत करें, लेकिन केंद्र सरकार एलजी की मौजूदगी के दौरान इन बसों की शुरुआत होगी। इस चक्कर में औपचारिक कार्यक्रम के बिना ही इन बसों को सड़कों पर उतार दिया गया। अब जब 200 बसें और आ गई हैं, तो इन सभी 400 बसों का एक साथ औपचारिक लॉन्च करने का कार्यक्रम तय किया गया है, जिसमें पहली बार एलजी भी सीएम के साथ शामिल होंगे। दिल्ली के सीएम और एलजी 5 सितंबर को दिल्ली के आईपी डिपो से 400 इलेक्ट्रिक बसों की नई खेप को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बता दें कि इनमें से 200 बसें वो हैं जो पहले ही आ गई थीं और इन दिनों दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी।

5 सितंबर को दिखाएंगे हरी झंडी

एलजी अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि, दिल्ली के सीएम और एलजी 5 सितंबर को दिल्ली के आईपी डिपो से 400 इलेक्ट्रिक बसों की नई खेप को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बता दें कि इनमें से 200 बसें वो हैं जो पहले ही आ गई थीं और इन दिनों दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी। बता दे कि उनकी औपचारिक लॉन्चिंग अब तक नहीं हो सकी है। इसी के साथ DTC के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 700 से ज्यादा हो जाएंगी।

दुनियाभर में करेंगी नाम रोशन

अधिकारियों ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि DTC अपने बेड़े में 1500 नई इलेक्ट्रिक बसें शामिल कर रही हैं, जिनमें से 921 बसें भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय के राष्ट्रीय ऑटोमोटिव बोर्ड की फेम-2 योजना के अंतर्गत आई हैं। दूसरे चरण में 7000 इलेक्ट्रिक बसों, 5 लाख इलेक्ट्रिक थ्री वीलर्स, 55 हजार इलेक्ट्रिक फोर वीलर और 10 लाख इलेक्ट्रिक टू वीलर की बिक्री के माध्यम से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि जी20 समिट से ठीक पहले नई इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतरकर वायु प्रदूषण में कमी लाने के भारत सरकार के प्रयासों को पूरी दुनिया के लोग दिल्ली में देख सकेंगे। अधिकारियों ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि जी20 समिट से ठीक पहले नई इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतरकर वायु प्रदूषण में कमी लाने के भारत सरकार के प्रयासों को पूरी दुनिया के लोग दिल्ली में देख सकेंगे।

इसे भी पढ़े:DelhiG20 Yamuna News: पुलिस यमुना के आसपास के इलाकों में ड्रोन से करेगी निगरानी, सीमा मार्गों पर चौकसी पर खास नजर

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular