होम / Delhi DTC Buses: मेट्रो की तरह डीटीसी बसों में भी कार्ड से कर सकेंगे भुगतान, जल्द लागू होने वाली है सुविधा

Delhi DTC Buses: मेट्रो की तरह डीटीसी बसों में भी कार्ड से कर सकेंगे भुगतान, जल्द लागू होने वाली है सुविधा

• LAST UPDATED : September 23, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi DTC Buses: दिल्ली में आने वाले समय में लोग मेट्रो की तरह बसों में भी कार्ड से किराये का भुगतान कर सकेंगे। राजधानी में बसों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। दिल्ली में जल्द ही बसों में भी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) लागू होगा। दिल्ली सरकार की इसे दिसंबर तक बसों में शुरू कर देने की योजना है। अभी यह कार्ड मेट्रो में लागू हुआ है। ऐसे में बसों से यात्रा करने वाले लोगों को टिकट लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। यात्री एनसीएमसी कार्ड के जरिये टिकट का आसानी से भुगतान कर सकेंगे। इसको बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर कुछ छूट भी मिलेगी।

40 लाख से अधिक यात्री करते हैं बसों में रोज सफर

डीटीसी और क्लस्टर बसों की संख्या करीब 8 हजार है।इसमें 800 E-बसें भी हैं। दिल्ली सरकार की बसों में प्रतिदिन औसतन 40 लाख से अधिक लोग सफर करते हैं। कुल में करीब 35 प्रतिशत महिलाएं यात्रा करती हैं। महिलाओं के लिए बस सेवा निशुल्क है। ऐसे में रोज 23 लाख से अधिक लोग रुपये देकर टिकट खरीदते हैं।

दिल्ली में अभी हैं 8000 से ज्यादा बसें

मौजूदा समय में 800 ई-बसें चल रही हैं। 8000 के लगभग बसें चल रही हैं, जिसमें डीटीसी की 4060 बसें और क्लस्टर की 3319 बसें चलती हैं। बाकि 800 ई-बसें हैं। डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई बसों के लिए डिपो का काम भी लगभग पूरा हो गया है।

अगले महीने 200 नई ई-बसों की सौगात

दिल्लीवासियों को अगले माह 200 ई-बसों की सौगात मिलेगी। ऐसे में बसों की कमी से जूझ रहे दिल्ली के लोगों को अगले महीने से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। परिवहन विभाग की 200 नई इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारने तैयारी है। इनमें से 150 बसें मायापुरी डिपो से चलेंगी, जबकि 50 बसें नेहरू प्लेस में चलेंगी।

NCMC कार्ड के लाभ

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) से यात्री मेट्रो सहित एयरपोर्ट या बसों के किराये का भुगतान कर सकते हैं। यह कार्ड पूरे देश में मान्य है। इस कार्ड से टोल पार्किंग का शुल्क भी जमा किया जा सकता है। इस कार्ड से देश में किसी भी जगह पार्किंग, टोल, मेट्रो, ट्रेन टिकट, बस टिकट आदि का पेमेंट किया जा सकेगा।

इसे भी पढ़े:Loksabha In Delhi: लोकसभा में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की गालियों पर हंसते दिखे हर्षवर्धन, आम आदमी पार्टी ने BJP MP बिधूड़ी पर की…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox