Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi Durga Puja: दिल्ली में 700 जगहों पर दुर्गा पूजा और रामलीला...

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Durga Puja: 15 अक्टूबर से नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो जाएगा। नवरात्रि शुरू होने से पहले दिल्ली के सभी मंदिरों में दुर्गा उत्सव की तैयारियां कर ली गई हैं। नवरात्रि के पावन पर्व से पहले दिल्ली के सभी मंदिर देवी मां के स्वागत के लिए तैयार हैं। नवरात्रि के दौरान भक्त देवी मां की आराधना करते हैं और मनवांछित फल प्राप्त करते हैं। राजधानी के दुर्गा पंडालों में पूजा की तैयारियों को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है। इस दौरान कहीं माता की आराधना के भजनों की धुन तो कहीं भक्तों को माता की शक्ति और भगवान राम की भक्ति से प्रेरित करने के लिए रामलीला का मंचन किया जाएगा।

700 जगहों पर होगी दुर्गा पूजा, रामलीला

दिल्ली में नवरात्रि के पहले दिन से ही दिल्ली के माहौल को भक्तिमय बनाने के लिए पूजा की तैयारियां चरम पर हैं। दिल्ली में दुर्गा पूजा और रामलीला का इतिहास बहुत पुराना है और समय के साथ यह और भी बड़ा और भव्य होता गया। यही वजह है कि इस बार पूरी दिल्ली में 700 से ज्यादा जगहों पर दुर्गा पूजा और रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, वहीं इस बार राजधानी में 34 जगहों पर भव्य रावण दहन का आयोजन किया जा रहा है।

पूजा पंडालों में उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

दुर्गा पूजा और रामलीला के लिए दिल्ली में जगह-जगह भव्य पंडाल बनाए जा रहे हैं और इस दौरान लगभग पूरी दिल्ली सजी हुई नजर आएगी। सप्तमी को कपाट खुलने के बाद जहां दशहरा मेला शुरू हो जाएगा, वहीं नवरात्रि के पहले दिन से ही दिल्ली का माहौल भक्तिमय बनाने की तैयारियां चरम पर हैं। यही कारण है कि दिल्ली से सटे अन्य राज्यों से भी लोग यहां दुर्गा पूजा में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। इसका सीधा असर यह हुआ कि दुर्गा पूजा पंडालों और रैली स्थलों पर श्रद्धालु बड़ी संख्या में जुटने लगे।

दक्षिणी दिल्ली में अधिकांश स्थानों पर दुर्गा पूजा

इस बार सबसे ज्यादा 43 दुर्गा पूजा का आयोजन दक्षिणी दिल्ली में हो रहा है, जबकि सबसे ज्यादा 44 रामलीलाओं का मंचन उत्तर-पश्चिम दिल्ली में होगा. राजधानी के छह जिलों में 20 से अधिक दुर्गा पूजा और 30 से अधिक रामलीलाओं का आयोजन किया जा रहा है। दिल्ली भर में 34 जगहों पर रावण के पुतले जलाए जाएंगे। इन आयोजनों के दौरान पूरी दिल्ली में झूले, फूड स्टॉल, फन जोन समेत कई तरह के सामान के स्टॉल भी लगाए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़े: Delhi Famous Durga Temple: नवरात्रि के लिए सज गए दिल्ली के ये मंदिर, पूरी होगी हर मनोकामना

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular