Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Education News: दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 10वीं के कुल पास...

Delhi Education News:

नई दिल्ली: कुछ दिन पहले ही सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं। सीबीएसई दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम (CBSE Class 10th Compartment Result 2022) घोषित होनो के बाद से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के दसवीं के कुल पास प्रतिशत में कुछ बदलाव किए गए हैं। ये इसलिए हुआ है क्योंकि एक या अधिकतम दो विषयों में फेल बच्चे कंपार्टमेंट परीक्षा में उन विषयों में पास हो कर दसवीं की परीक्षा पास कर गए हैं।

कुल पास प्रतिशत में हुआ इतना इजाफा

पहले जितने भी छात्र दसवीं की परीक्षा में पास हुए थे उनकी संख्या में अब बढ़ोतरी हुई है। पहले सीबीएसई (CBSE) दसवीं के परिणाम घोषित होने के बाद दिल्ली के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स का कुल पास प्रतिशत 81 परसेंट था जिसमें भारी इजाफा देखने को मिला है और अब टोटल पास परसनटेज 97 प्रतिशत पहुंच गया है।

कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट से आया बदलाव

पिछले साल अल्टरनेट स्कूल-लेवल एसेस्मेंट स्कीम शुरू होने के साथ, दिल्ली सरकार के स्कूलों का पास प्रतिशत 82.61 प्रतिशत से बढ़कर 97.52 प्रसेंट पहुंच गया था, जो करीब 99.04 प्रतिशत के नेशनल पास परसनटेज के समान है। वहीं, इस साल, दसवीं के छात्रों ने 81.36 प्रतिशत पास प्रतिशत दर्ज किया, जो राष्ट्रीय पास प्रतिशत 94.4 प्रतिशत से बेहद कम था। लेकिन कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद ये तस्वीर पूरी तरह बदल गई है और दिल्ली के सरकारी स्कलों का दसवीं का पास प्रतिशत बढ़कर 97.29 प्रतिशत पहुंच गया है।

12वीं में भी पास प्रतिशत दिखा इजाफा-

सीबीएसई परीक्षा के परिणाम 22 जुलाई को आए थे और वहीं, कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से हुई थी और कक्षा 10 के परिणाम 9 सितंबर को घोषित किए गए थे। कक्षा 12 में उत्तीर्ण छात्रों की संख्या में भी मामूली इजाफा देखने को मिला है। कंपार्टमेंट परीक्षा का हर साल बोर्ड द्वारा आयोजित कराया जाता है ताकि एक या अधिकतम दो विषयों में फेल छात्रों को कक्षा पास करने का एक और मौका मिल सके।

ये भी पढे़ं: आज पीएम मोदी करेंगे विश्व डेयरी सम्मेलन का उद्घाटन, 15 सितंबर तक चलेगा आयोजन

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular