होम / Delhi First FIR: दिल्ली में कब दर्ज की गई थी पहली FIR, जानें ये पूरा इतिहास

Delhi First FIR: दिल्ली में कब दर्ज की गई थी पहली FIR, जानें ये पूरा इतिहास

• LAST UPDATED : October 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi First FIR: कल यानी बुधवार (18 अक्टूबर) दिल्ली के पुलिस इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था, क्योंकि इसी दिन 1861 में शहर की पहली एफआईआर (Delhi First FIR) दर्ज की गई थी। यह कंपनी ’45’ श्रेणी में आती है यानी लगभग घरेलू सामान। 2.80 रुपये चोरी से बेचे गए। इस मौके पर सब्जी मंडी थाने में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अंतिम डाउनलोड की भाषा क्या थी और वे कौन थे? इस ऐतिहासिक दिन को मनाने के लिए बुधवार को सब्जी मंडी परिसर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

दिल्ली में कब दर्ज की गई पहली FIR

एक बुजुर्ग पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘यह दिन सब्जी मंडी थाने के सभी कर्मचारियों के लिए है। एक वैश्विक शिविर का आयोजन किया गया। इस दिन कुल 162 केक काटे गए। सब्जी मंडी क्षेत्र के निवासियों के लिए खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जब शहर की पहली तस्वीरें रिकॉर्ड की गईं, तो दिल्ली पंजाब प्रांत का हिस्सा थी। अरबी और फ़ारसी की लोकप्रिय भाषाओं का उपयोग श्वेत और अदालती और पुलिस टिप्पणियों में किया जाता था।

प्राथमिकी का कुछ हिस्सा उर्दू में और कुछ फ़ारसी में लिखा गया था। यह सब सब्जी मंडी पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में कटरा शीशम महल के निवासी मोहम्मद ए.आर. ने किया था। खान के बेटे मैजिउद्दीन ने रजिस्ट्री कराई थी। सब्जी मंडी प्रभारी राम मनोहर मिश्रा ने बुधवार को बताया कि चोरी का यह पहला मामला दर्ज हुआ है। चोरी की गई वस्तुओं में महिलाओं के कपड़े, एक हुक्का, खाना पकाने के तीन छोटे बर्तन (डेकची), एक कटोरा और अन्य सामान शामिल हैं।

राम मनोहर मिश्रा ने कहा कि सब्जी मंडी का इतिहास 1861 के भारतीय पुलिस अधिनियम के लागू होने के साथ ही समाप्त हो गया। सब्जी मंडी दिल्ली का पहला पुलिस स्टेशन था, जिसे आधिकारिक तौर पर 18 अक्टूबर 1861 को स्थापित किया गया था। संगठन के प्रभारी ने कहा कि यह पुलिस स्टेशन ऐतिहासिक कश्मीरी गेट और तीस हजार कोर्ट के पास है और इन क्षेत्रों का अपना समृद्ध इतिहास है।

पुलिस महानिदेशक ने की खास अपील

मिश्रा ने कहा, ‘यह दिल्ली-6 का हिस्सा था, जिसे पुरानी दिल्ली भी कहा जाता है।’ परिसीमन के बाद अब यह दिल्ली-7 के अंतर्गत आता है। पुलिस महानिदेशक मनोज कुमार मीणा ने थाने के कर्मचारियों को बधाई दी और इसकी विरासत को बनाए रखने और आगे बढ़ाने की अपील की। दिल्ली के इस सबसे पुराने पुलिस स्टेशन में 599 से ज्यादा कीमती सामान हैं। फिलहाल यहां एक पुलिस इंस्पेक्टर और एक प्रभारी समेत 90 कर्मचारी हैं।

इसे भी पढ़े: दिल्ली AIIMS के स्किन बैंक में पहली बार डोनेट हुई त्वचा, जानिए किन मरीजों..

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox