Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDelhi Flood: दिल्ली में बारिश के कारण 2 मासूम बच्चों की डूबने...

Delhi Flood: दिल्ली में बारिश के कारण 2 मासूम बच्चों की डूबने से हुई मौत

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ), Delhi Flood: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में शुक्रवार, 28 जून की सुबह तेज आंधी और बिजली के साथ भारी बारिश हुई, जिससे पूरे इलाके में जलभराव हो गया और सड़कें जलमग्न हो गईं। इसी बीच राजधानी के उस्मानपुर इलाके में बरसाती गड्ढे में डूबे दो मासूम बच्चे की मौत हो गई है।

क्या है पूरा मामला?

मिली जानकारी के अनुसार दोनों बच्चे इलाके में खेलने के लिए निकले थे। बारिश के कारण आस-पास के इलाके में पानी भरा हुआ था। बच्चे अचानक उस गड्ढे में जा गीरे। जब लोगों ने देखा की गडढ़े में बच्चे गीरे हैं, तो उन्होंने उसे निकालकर उसे अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने दोनों बच्चों को मृत घोषित कर दिया।

बारिश के कारण जीवन अस्त-बयस्त

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली के मुख्य सफदरजंग मौसम केंद्र ने सुबह 8:30 बजे (0300 GMT) समाप्त हुए 24 घंटों में 228.1 मिमी (9 इंच) बारिश दर्ज की, जो कि 88 वर्षों में जून में 24 घंटे की सबसे अधिक बारिश है।

शुक्रवार को दिल्ली हवाई अड्डे के आस-पास के इलाकों में तीन घंटे की अवधि में 148.5 मिमी (5.85 इंच) बारिश हुई, जबकि पिछले साल जून में पूरे महीने 101.7 मिमी (4 इंच) बारिश हुई थी।

मई के अंत में दक्षिणी छोर से शुरू होकर धीरे-धीरे पूरे देश में मौसमी मानसून की बारिश ने पिछले सप्ताह तक दिल्ली में बनी रहने वाली गर्मी से राहत दिलाई।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, इस गर्मी में शहर में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस (122 फ़ारेनहाइट) के करीब पहुंच गया है और 22 जून तक दिल्ली में लगातार कम से कम 40 दिनों तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (104 फ़ारेनहाइट) या उससे ऊपर दर्ज किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि मानसून की प्रगति एक सप्ताह तक रुकी रही, जिसके कारण उत्तर भारत में कम बारिश और लू चली, लेकिन पिछले सप्ताह इस क्षेत्र में अचानक आए तूफान ने मानसून के बादलों को वापस पटरी पर ला दिया। उन्होंने कहा कि इससे मानसून को पूरे देश में समय पर या सामान्य समय से कुछ दिन पहले पहुंचने में मदद मिलेगी।

Also Read- Asaduddin Owaisi के घर में तोड़फोड़, स्पीकर ओम बिरला ने दिल्ली कमिश्नर को किया तलब

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular