होम / Delhi Flood: दिल्ली में बढ़ा बाढ़ का खतरा? यमुना पार कर सकती है ‘चेतावनी स्तर’

Delhi Flood: दिल्ली में बढ़ा बाढ़ का खतरा? यमुना पार कर सकती है ‘चेतावनी स्तर’

• LAST UPDATED : August 13, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Flood: पहाड़ों से लेकर मैदानों तक हो रही मूसलाधार बारिश के कारण राजधानी दिल्ली में एक बार फिर यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। मंगलवार को दिल्ली में यमुना का जलस्तर चेतावनी स्तर 204.45 मीटर पर पहुंच गया। यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी बाढ़ से निपटने की तैयारियों और व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए अधिकारियों के साथ बोट क्लब का दौरा करेंगी। इसके बाद यमुना खादर में रहने वाले लोगों को अलर्ट किया जाएगा।

फिर बढ़ा बाढ़ का खतरा

बारिश के कारण यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली सरकार के साथ ही बाढ़ नियंत्रण विभाग की टीम हर घंटे इस पर नजर रख रही है। आज सुबह पुराने यमुना पुल पर यमुना नदी का जलस्तर 204.45 मापा गया, जो यमुना नदी का चेतावनी स्तर भी है। शाम तक इसके और बढ़ने की उम्मीद है। इससे यमुना खादर या इसके आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को चिंता सताने लगी है। हालात को देखते हुए प्रशासन और संबंधित विभाग भी अलर्ट पर हैं।

ये भी पढ़े: Independence Day 2024: 15 अगस्त के मौके पर दिल्ली में ट्रकों की एंट्री बैन, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने LG को लिखा पत्र

यमुना पार कर सकती है ‘चेतावनी स्तर’

केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में यमुना का जलस्तर मंगलवार शाम तक चेतावनी के निशान को पार कर सकता है। सीडब्ल्यूसी के अनुसार, शाम पांच बजे तक जलस्तर बढ़कर 204.90 मीटर तक पहुंचने की उम्मीद है। सुबह नौ बजे ओल्ड रेलवे ब्रिज स्टेशन पर नदी 204.35 मीटर पर बह रही थी – जो चेतावनी के स्तर से सिर्फ 0.15 मीटर नीचे है। ओल्ड रेलवे ब्रिज पर जलस्तर को दिल्ली के लिए मानक स्तर माना जाता है। मंगलवार सुबह जारी सीडब्ल्यूसी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि स्टेशन पर जल स्तर फिलहाल ‘स्थिर’ है, लेकिन लोगों को तब तक सतर्क रहना चाहिए जब तक जल स्तर चेतावनी स्तर से नीचे न चला जाए।

नदी का जल स्तर स्थिर बना हुआ है

नदी का जल स्तर स्थिर बना हुआ है। 13 अगस्त, 2024 को शाम 5 बजे पूर्वानुमानित जल स्तर 204.9 मीटर होने की उम्मीद है, जो चेतावनी स्तर से ऊपर है लेकिन खतरे के स्तर से नीचे है। इसलिए, अगले कुछ घंटों में बाढ़ की संभावना नहीं है। हालांकि, जल स्तर चेतावनी स्तर से नीचे गिरने तक बाढ़ पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़े: Independence Day 2024: दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर आतिशी नहीं फहरा पाएंगी झंडा, CM केजरीवाल की मांग हुई खारिज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox