Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiDelhi Fog: कोहरे का कहर! यहां जानिए इसे लेकर रेड वार्निंग क्यों...

Delhi Fog: कोहरे का कहर! यहां जानिए इसे लेकर रेड वार्निंग क्यों दी जाती है

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Fog: भारत में सर्दी के ये दोनों मौसम चल रहे हैं। दिसंबर का महीना खत्म होने वाला है और ठंड भी काफी बढ़ गई है। ठंड के मौसम में कोहरा भी बहुत होता है। कोहरा जिसे अंग्रेजी में फॉग कहा जाता है। उत्तर भारत के कई शहरों में इस समय कोहरे ने हालात मुश्किल कर दिए हैं। इसके चलते दिल्ली में कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। आखिर कोहरे को लेकर जारी हो रहा रेड अलर्ट क्या है? यह मुद्दा क्यों उठाया गया है? आइए जानते हैं पूरी खबर।

कोहरे को लेकर रेड अलर्ट (Delhi Fog)

दिसंबर का महीना चल रहा है और इस महीने में दिल्ली की खूबसूरती देखने लायक होती है। लेकिन इस बार दिसंबर के महीने में काफी कोहरा पड़ रहा है। जिससे दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए भी परेशानी खड़ी हो जाती है। कोहरे के कारण ट्रेनें लेट हो रही हैं। इसी वजह से उड़ानें रद्द हो रही हैं। कोहरे से होती है बड़ी परेशानी और ये समस्या इन दिनों दिल्ली में पैदा हो गई है। मौसम विभाग ने दिल्ली में कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। जब दृश्यता बिल्कुल शून्य हो जाती है। फिर यह रेड वार्निंग जारी की जाती है। इसका मतलब है कि कोहरा इतना घना है कि आप जहां खड़े हैं वहां से 1 मीटर दूर क्या हो रहा है यह भी नहीं देख सकते।

ठंड और बढ़ेगी

अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। यह मौसम विभाग का अनुमान है। इसके साथ ही 30 और 31 दिसंबर को बारिश की भी संभावना है। जिससे ठंड और बढ़ सकती है। इसके साथ ही नए साल में पहाड़ों पर बर्फबारी भी हो सकती है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular