Monday, July 15, 2024
HomeDelhiDelhi G20 Summit 2023: G20 बैठक को लेकर खास इंतजाम, दुल्हन की...

India News(इंडिया न्यूज़) Delhi G20 Summit 2023: G20 मे आने वाले मेहमानों के लिए राजधानी दिल्ली को पिछले कई महीनों से साजाया जा रहा है। अब G20 सम्मेलन के शुरू होने मे कुछ ही दिन बचे हैं। जिसके लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार से लेकर MCD, NDMC, CPWD, PWD तमाम एजेंसियां दिन-रात एक कर साफ सफाई से लेकर दिल्ली को साजने संवारने मे जुटे हुए हैं। जी-20 के दौरान अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के सामने नई दिल्ली को बेहतरीन रूप में दिखाने के लिए जोर शोर से तैयारी चल रही है। सबसे ज्यादा कार्यक्रम एनडीएमसी एरिया में होने हैं, लिहाजा पूरे लुटियन जोन को सजाने-संवारने का काम जोरों पर चल रहा है। इस बीच दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने तैयारियों को लेकर कहा कि, पूरी दिल्ली को बाकायदा दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

खूबसूरत लाइट्स लगाई गई हैं

इसको लेकर हौज-खास का इलाके की महरौली-छतरपुर से एम्स या नई दिल्ली की तरफ जाती सड़क को काफी सजाया संवारा गया है। इसको लेकर सड़क किनारे फुटपाथ को भी सुन्दर बनाया गया है। पैदल चलने से लेकर यहां बैठने की जगह एवं सुन्दर-सुन्दर रंग बिरंगी क्लाकृतियां बनाई गई हैं। साथ ही फूल पौधे एवं हरियाली का विशेष ख्याल रखा गया है। साथ ही सड़कों पर साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखा गया है। ऐसे में इस दौरान सड़कों पर कहीं गन्दगी नहीं दिखाई देगी। इसके साथ ही सड़कों पर बने डिवाइडर के बीच में भी फूल-पौधे लगाए गए हैं, ताकि सड़कों पर चलते समय आपको हरियाली ही हरियाली नजर आए। रात के लिए भी यहां जगह-जगह खूबसूरत लाइटें भी  लगाई गई हैं।

सफाई का रखा गया है खास ख्याल

रात के समय में भी दिल्ली खूबसूरत लगे और मेहमानों को भी ये नजारा देखने मे अच्छा लगे। इसके लिए एयरपोर्ट से लेकर साउथ दिल्ली, नई दिल्ली और प्रगति मैदान का इलाका एवं अन्य कई जगहों को ऐसे ही खूबसूरत बनाया गया है और सफाई का विशेष प्रबंध किया गया है। बता दें कि 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली में जी-20 समिट होने वाला है।

3 दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश

दुनिया के 20 सबसे ताकवर देशों के राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ ट्रैफिक के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसलिए राजधानी में 8 से लेकर 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इन तीन दिनों तक स्कूल, कॉलेजों से लेकर ऑफिसों में भी अवकाश रहेगा।

इसे भी पढ़े:Delhi Circle Rate: दिल्ली में 35 % तक बढ़ सकता है सर्किल रेट घर खरीदना होगा अब और भी महंगा, यहां चेक करें पूरी…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular