होम / ‘सिटीज बिथ द बेस्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट’ में भारत का एक मात्र शहर दिल्ली, देखें रैंक

‘सिटीज बिथ द बेस्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट’ में भारत का एक मात्र शहर दिल्ली, देखें रैंक

• LAST UPDATED : March 28, 2023

Best public transport facilities in Delhi: ‘सिटीज बिथ द बेस्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट’ में भारत की राजधानी दिल्ली को दुनियाभर के शहरों में 35 वां स्थान मिला है। इस लिस्ट में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: हांगकांग, ज्यूरिक और स्टॉकहाम को रखा गया है। वहीं चौथे और पांचवे स्थान पर क्रमश:सिंगापुर और हेलसिंकी को प्राप्त हुए है। टॉप 10 में टोक्यो, पेरिस, बर्लिन और लंदन ने स्थान पाया है।

बता दें कि, सीएम केजरीवाल ने भी ट्वीट कर इस पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने लिखा,” दिल्ली सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक परिवहन सेवाओं की रैंकिंग में 35वें स्थान पर पहुंच गई है। दिल्ली के 2 करोड़ लोग मेहनत कर रहे हैं। जल्द ही हम टॉप टेन में होंगे।”

बीते दिनों दिल्ली सरकार ने अपना वार्षिक बजट पेश किया। जिसमें एक बार फिर से दिल्ली मे पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन की सुविधाओं को सुगम बनाने के लिए कई प्रास्ताव लाए गए हैं। जिसमें इलेक्ट्रोनिक बसों की संख्या को बढ़ाए जाने से लेकर रोड नेटवर्क सहित तमाम अहम योजनाओं में खर्च करने का निर्णय लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि, दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क में से एक है। बीते महीनों दिल्ली मेट्रो रेल नेटवर्क ने सेवा के अपने 19 साल पूरे कर 20वें साल में कदम रखा। महज 8 किलोमीटर नेटवर्क से शुरू हुई  यह परियोजना आज 350 किमी लम्बाई की बेमिशाल नेटवर्क के साथ रोजाना 30 लाख से ज्यादा यात्रियों को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है।  दिल्ली के लोग बोलते हैं- सूरज साथ छोड़ता है लेकिन दिल्ली मेट्रो नहीं।

 

Image

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox