Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Government: दिल्ली सरकार ने दिया युवाओं को तोहफा, मुफ्त में अंग्रेजी...

Delhi Government:

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार 16 साल से लेकर 35 आयु तक के युवा के लिए नि:शुल्क स्पोकन इंग्लिश कोर्स शुरू करने जा रही है। अब हर युवा फर्राटेदार इंग्लिश बोल सकेगा। इस कोर्स में आपको 950 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर जमा करने होगे और कोर्स पूरा करने के बाद आपको यह राशि वापसी हो जाएगी। इस कोर्स के लिए सरकार मैक्समिलन और वर्ड्स वर्थ के साथ समझौता कर रही है। जबकि पूरे कोर्स का जिम्मा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी को दिया जा रहा है। फेज वन में करीब एक लाख पात्र युवा प्रशिक्षित होंगे। इसके लिए पूरी दिल्ली में 50 सेंटर खोलें जाएंगे।

16 साल से लेकर 35 साल तक के लोग कर सकेंगे आवेदन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि अमूमन गरीब, निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग के किशोरों और युवाएं अंग्रेजी में तंग रहते है। वह ठीक से अंग्रेजी नहीं बोल नहीं पाते हैं। इसी वजह से उन्हें अच्छी नौकरी मिलने में दिक्कतो का सामना करना पड़ता है। इस कोर्स से उन्हें बहुत लाभ होगा। इसी मकसद को लेकर इस कोर्स को तैयार किया गया है। 16 साल के किशोर से लेकर 35 वर्ष तक के युवा इस कोर्स में प्रवेश कर सकेंगे। जो लोग नौकरी कर रहे हैं, उनके लिए भी शाम की पाली में या हफ्तें के आखिरी दिनो में इस कोर्स को करने की सुविधा दी जाएगी।

दिल्ली में खुलेंगे 50 सेंटर

मुख्यमंत्री ने बताया कि फेज वन में ऐसे एक लाख पात्र किशोरों और युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पूरी दिल्ली में 50 सेंटर खोलें जाएगे। बाद में जरूरत के हिसाब से इस संख्या को बढ़ाया भी जाएगा। कोर्स अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा। यह कोर्स 3 से 4 महीने का होगा। सबको इस कोर्स में करीब 120 से 140 घंटे तक पूरे करने होगे।

ये भी पढ़े: पैसे के लालच में आकर कि सागे भाई की हत्या, हथौड़े से किया वार 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular