होम / दिल्ली सरकार ने अग्निशमन बेड़े में दो रोबोट किए शामिल

दिल्ली सरकार ने अग्निशमन बेड़े में दो रोबोट किए शामिल

• LAST UPDATED : May 21, 2022

इंडिया न्यूज़, Delhi News : अरविंद केजरीवाल सरकार ने शहर में आग बुझाने के लिए रोबोट का उपयोग करने की एक अनूठी पहल की है। शुरुआत में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली के अग्निशमन बेड़े में दो रोबोट शामिल किए जो संकरी गलियों, गोदामों, बेसमेंट, सीढ़ियों, जंगलों में आग बुझाने और तेल और रासायनिक टैंकरों और कारखानों जैसी जगहों में प्रवेश करने में सक्षम होंगे।

जोखिम भरे कार्यों को करने में होंगे सक्षम

यह पिछले हफ्ते मुंडका की एक फैक्ट्री में भीषण आग लगने के कुछ दिनों बाद आया है। इस घटना में 27 लोगों की मौत हो गई थी. इन रिमोट-नियंत्रित अग्निशमन रोबोटों की स्थानों तक अधिक पहुंच होगी और वे संकरी गलियों में नेविगेट करने, मनुष्यों के लिए दुर्गम स्थानों तक पहुंचने और लोगों के लिए बहुत जोखिम भरे कार्यों को करने में सक्षम होंगे। इस पहल के बारे में बात करते हुए, दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा पहली बार ऐसे रिमोट कंट्रोल रोबोट देश में लाए गए हैं जो दूर से आग को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। फिलहाल दिल्ली सरकार ने 2 ऐसे रोबोट को शामिल किया है, अगर ट्रायल सफल रहा तो ऐसे और भी रोबोट बेड़े में शामिल किए जाएंगे। रिमोट से नियंत्रित ये रोबोट अग्निशामकों के लिए प्रमुख संकटमोचक साबित होंगे।

फायर कर्मियों को दी स्पेशल ट्रेनिंग

जैन ने आगे कहा कि ये रोबोट 2,400 लीटर प्रति मिनट की दर से उच्च पानी के दबाव को छोड़ने में भी सक्षम होंगे। ‘इन रोबोटों के शामिल होने के बाद अग्निशामकों को झेलने वाले जोखिम में भारी कमी आएगी। इसके अलावा ये रोबोट 2,400 लीटर प्रति मिनट की दर से उच्च पानी का दबाव छोड़ने में भी सक्षम होंगे। गृह मंत्री ने आगे कहा कि इस रोबोट से जुड़ा वायरलेस रिमोट पानी के छींटे को नियंत्रित करने में सक्षम है।

उन्होंने कहा रोबोट उन जगहों पर भी आग बुझाने में सक्षम होगा जहां अग्निशामकों की पहुंच संभव नहीं है। दिल्ली दमकल सेवा के अग्निशामकों को भी रोबोट को संचालित करने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया गया है और एक अलग एसओपी भी तैयार किया गया है जिसका पालन आग पर काबू पाने के लिए किया जाएगा।

100 मीटर तक की सुरक्षित दूरी से आग पर पा सकते काबू

मंत्री ने कहा रोबोट ऑस्ट्रियाई कंपनी से खरीदे गए थे। कुछ महीने पहले टिकरी कलां के पीवीसी बाजार में हुई आग की घटना को इन रोबोटों की मदद से नियंत्रित किया गया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस पहल से संपार्श्विक क्षति को कम करने और कीमती जीवन बचाने में मदद मिलेगी। केजरीवाल ने ट्वीट किया हमारी सरकार ने रिमोट से नियंत्रित आग बुझाने वाली मशीनें खरीदी हैं।

हमारे बहादुर दमकलकर्मी अब अधिकतम 100 मीटर तक की सुरक्षित दूरी से आग पर काबू पा सकते हैं। इससे संपार्श्विक क्षति को कम करने और कीमती जीवन बचाने में मदद मिलेगी। इस मशीन को 300 मीटर की दूरी से दूर से संचालित किया जा सकता है। सरकार ने कहा कि यह आग, धुएं, गर्मी या किसी अन्य प्रतिकूल स्थिति से प्रभावित नहीं होगा।

रोबोट के आगे के हिस्से में लगा हुआ है सेंसर और कैमरा

रिमोट कंट्रोल की मदद से इसे आग से प्रभावित इलाकों के अंदर भेजा जा सकता है और इसमें आर्मी टैंक जैसा ट्रैकिंग सिस्टम होता है जिसके जरिए ये रोबोट आसानी से सीढ़ियां चढ़ सकते हैं। इसमें 140 हॉर्स पावर का इंजन लगा है। इसके अलावा, पानी की बौछार के लिए कई नलिकाएं हैं। इसे आवश्यकता और आग के स्तर के अनुसार संशोधित किया जा सकता है। यह रोबोट चार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है।

आग पर तुरंत काबू पाने में सक्षम

रोबोट के आगे के हिस्से में सेंसर और कैमरा लगा हुआ है। सेंसर आग के पास जाएगा और वहां के तापमान के अनुसार पानी छोड़ेगा। आप सरकार ने आगे कहा कि रोबोट के आगे के हिस्से में कई तरह के उपकरण भी लगाए जा सकते हैं, जिनकी मदद से वह खिड़की या दरवाजे को तोड़कर अंदर की आग को बुझा सकता है। रोबोट में कैमरे लगे हैं जो इमारत के अंदर की स्थिति आदि का जायजा ले सकते हैं। इससे यह पता लगाना आसान होगा कि कोई व्यक्ति अंदर फंसा है या नहीं।

रोबोट के पिछले हिस्से में एक पाइप लगा होगा ताकि वह बाहर खड़े टैंकरों से पानी खींच सके और चारों तरफ पानी का छिड़काव कर सके। इससे कम समय में बिना किसी जोखिम के आग पर काबू पाया जा सकता है। यह एक वेंटिलेशन फैन के साथ भी आता है जिसका उपयोग मशीन को ठंडा रखने के लिए किया जा सकता है। आधुनिक तकनीक से लैस आग प्रतिरोधी रोबोट एक बार में लगभग 100 मीटर के क्षेत्र को कवर कर सकते हैं और आग पर तुरंत काबू पाने में सक्षम हैं

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox