होम / Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana: दिल्ली सरकार दें रहा वरिष्ठ नागरिकों को तोहफा, मुख्यमंत्री तीर्थ योजना से दिया तोहफा

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana: दिल्ली सरकार दें रहा वरिष्ठ नागरिकों को तोहफा, मुख्यमंत्री तीर्थ योजना से दिया तोहफा

• LAST UPDATED : August 24, 2022

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana:

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार वरिष्ठ नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। वहीं जो नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर है या किसी कारणवश तीर्थ यात्रा पर नहीं जा सकते है, दिल्ली सरकार उनके लिए मुख्यमंत्री तीर्थ योजना लेकर आई है। इस योजना के जरिए वरिष्ठ नागरिक अब फ्री में तीर्थ यात्रा कर सकेंगे।

यात्रा मिलेंगी यह सुविधाएं

इस योजना के तहत आपको वातानुकूलित ट्रेन, आवास, भोजन, बोर्डिंग, ठहरने और अन्य व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, साथ ही यात्रा पर जा रहे बुजुर्ग के साथ 21 साल से ज्यादा की उम्र का एक अटेंडेंट साथ में होना अनिवार्य है।

इस योजना के पात्रता

इस योजना का लाभ उठने के लिए यात्री दिल्ली का स्थायी निवासी होना जरूरी है। इस योजना के तहत आवेदक करने वाली की उम्र 60 साल या उससे अधिक होना चाहिए। आपको बता दें कि हर वरिष्ठ नागरिक के साथ 18 साल या उससे अधिक उम्र का एक सहायक तीर्थ यात्रा पर जा सकता है। सरकारी अधिकारी और एम्पलॉई इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। यात्रा पर जाने वाले बुजुर्ग नागरिक की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। फिर आप ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली में रजिस्ट्र अनुभाग से “न्यू उपयोगकर्ता” पर क्लिक करें। वहां आप अपना आधार कार्ड या वोटर कार्ड चुनें और दस्तावेज़ में दर्ज कर दें। अब कैप्चा कोड दर्ज करें और चेकबॉक्स पर टिक करें, फिर आप फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भर दें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। अब साइट पर लॉगइन करें और मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के लिए आवेदन करें।

ये भी पढ़ें:  निगमायुक्त का नया फरमान, अब से खाली पड़े प्लॉट और बिल्डिंग पर भी देना होगा हाउस टैक्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox