Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiDelhi Government: 5वीं और 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए नई प्रमोशन...

Delhi Government:

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कक्षा 5वीं और 8वीं के स्टूडेंट्स के लिए नयी प्रमोशन नीति व कक्षा 3 से 8 तक के लिए नयी प्रमोशन नीति जारी कर दिए हैं। अधिकारियो नें शुक्रवार को जानकारी दी की ये शैक्षणिक सत्र 2023-24 से प्रभावी होंगे। अधिकारियों के अनुसार नए मूल्यांकन दिशानिर्देशों में कक्षा 5 एवं 8 के छात्रों को ‘अगली कक्षा में प्रोन्नत नहीं किया जाएगा’, अगर वे सालाना परीक्षा में पास नहीं होते हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) दिल्ली के राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) के दिन दिल्ली के शिक्षा निदेशालय (DoE) ने जारी किए।

ऐसे मिलेगी प्रमोशन-

जारी हुए दिशानिर्देशों के अनुसार कक्षा 5 और 8 में बच्चों की पढ़ाई के मूल्यांकन में मध्यावधि और सालाना परीक्षाओं के साथ ही पाठ्यक्रम संबंधी गतिविधियां भी शामिल की जाएंगी। इनमें परियोजना-आधारित गतिविधियां, कक्षा में छात्र की भागीदारी, थिएटर, डांस, संगीत, खेल जैसी गतिविधियों में बच्चों की भागीदारी को शामिल किया गया है।

 ये हैं नई गाइडलाइंस-

नए दिशानिर्देशों के मुताबिक यदि कोई स्टूडेंट क्लास 5 या 8 के एग्जाम में पास नहीं होता है तो उसे फिर परीक्षा के जरिए दो महीने के भीतर प्रदर्शन में सुधार करने का एक और मौका दिया जाएगा। इसमें ये भी शामिल है कि ‘प्राथमिक शिक्षा पूरी होने तक किसी भी छात्र को स्कूल से नहीं निकाला जाएगा। हर शैक्षणिक वर्ष के आखिर में कक्षा 5 और 8 में नियमित परीक्षा होगी।‘

दिल्ली के सभी स्कूलों में नियम लागू

ये गाइडलाइंस दिल्ली में आने वाले सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, दिल्ली नगर निगम, नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद, दिल्ली छावनी बोर्ड और गैर-सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूलों में लागू किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: दिल्ली शराब घोटाले में ED की बड़ी कार्रवाई, एक आरोपी के घर से 1 करोड़ की नकदी जब्त

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular