होम / Delhi Government School: सरकारी स्कूलों में भी परीक्षा देने के लिए 60 प्रतिशत हाजिरी होगी जरूरी, जानें- नया आदेश

Delhi Government School: सरकारी स्कूलों में भी परीक्षा देने के लिए 60 प्रतिशत हाजिरी होगी जरूरी, जानें- नया आदेश

• LAST UPDATED : September 3, 2022

Delhi Government School:

Delhi Government School: दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में उपस्थिति को सुधाने के लिए नई रणनीति बनाई है। आपको बता दे दिल्ली के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के लिए यह एक बड़ी और अहम खबर है। दरअसल अब अगर उन्हें वार्षिक परीक्षा में बैठना है तो नियमित स्कूल जाना होगा। उपस्थिति कम होने की स्थिति में उन्हें परीक्षा में बैठने से रोका जाएगा।

60 फीसदी हाजिरी अनिवार्य

दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए यह नया नियम निकाला है। जिसके तहत स्कूलों में 60 फीसदी हाजिरी अनिवार्य होगी। ये नियम क्लास 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए है। आपको बता दे कि इससे पहले अटेंडेंस को लेकर कोई नियम नहीं था। यही नहीं, छात्रों की उपस्थिति अभिभावकों को दैनिक आधार पर फोन कॉल, एसएमएस, व्हाट्सएप या मेल से भेजी जाएगी।

बीते सप्ताह ही उठे थे सवाल 

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही उपराज्यपाल वीकी सक्सेना ने बच्चों की कम उपस्थिति को लेकर सवाल उठाए थे। जिसके बाद अब शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति सुधारने के लिए ये कदम उठाया है। इस संबंध में सभी स्कूलों को सूचित कर दिया गया है और उन्हें ये भी आदेश दिया गया है कि वे इस आदेश के संबंध में स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को बताएं।

हाजिरी कम होने पर देना होगा शपथ पत्र

यदि मिड टर्म में छात्र की उपस्थिति कम है तो अभिभावकों के शपथ पत्र जमा कराने पर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति मिल जाएगी। शपथ पत्र में लिखकर देना होगा कि छात्र भविष्य में उपस्थिति को सुधार लेगा।

 

ये भी पढ़े: शहनाज ने दिया रणवीर सिंह का साथ, विवादित न्यूड फोटोशूट को लेकर इशारों में कह दी बड़ी बात

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox