Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiDelhi Government School Form: सरकारी स्कूलों में शुरू हुआ एडमिशन प्रॉसेस, ऐसे...

Delhi Government School Form:

Delhi Government School Form: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में एडमिशन पाना काफी मुश्किल होता है। इसी बीन यह खबर सामने आई है कि सरकारी स्कूलों में दाखिला पाने की चाह रखे वाले बच्चों के अभिभावकों के लिए यह जरूरी जानकारी सामने आई है। आपको बता दे दिल्ली सरकार के अधीन स्कूलों में एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए एडमिशन नोटिफिकेशन जारी हो चुका है।

बता दे नर्सरी, केजी या वन में एडमिशन पाने के लिए सरकारी स्कूलों में 1 मार्च से एप्लिकेशन फॉर्म मिलने शुरू जाएंगे। ये फॉर्म 15 मार्च तक सबमिट करना होगा। ये फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से ही भरे जा सकते हैं। इन तीनों कक्षाओं में प्रत्येक सेक्शन में 40-40 सीटें हैं। 15 मार्च तक फॉर्म भरने की अवधि के बाद 20 से 21 मार्च को फॉर्म की त्रुटियों को सुधारा जा सकता है। इसके बाद 24 मार्च को एडमिशन के लिए चयनित आवेदकों की लिस्ट जारी की जाएगी।

एडमिशन पाने के लिए योग्यता
  • एडमिशन के लिए छात्र या छात्रा की आयु 31 मार्च 2023 को 3 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसी प्रकार केजी के लिए 4 वर्ष से अधिक और कक्षा 1 के लिए 5 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • नर्सरी के लिए आयु 31 मार्च 2023 को 3 वर्ष से अधिक
  • केजी के लिए आयु 31 मार्च 2023 को 4 वर्ष से अधिक
  • कक्षा 1 के लिए आयु 31 मार्च 2023 को 5 वर्ष से अधिक
  • तय सीमा के अतिरिक्त स्कूलों के प्रधानाचार्य द्वारा नर्सरी, केजी और कक्षा 1 दाखिले के लिए निर्धारित आयु सीमा में 30 दिनों की छूट दी जा सकती है। इससे संबंधित अधिक जानकारी शिक्षा निदेशालय के जारी सर्कुलर में उपलब्ध है।
एडमिशन में इन डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

आपको बता दे दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों को एडमिशन दिलाने के समय पैरेंट्स को तय डेट पर ही स्कूल जाना पड़ेगा। इस दौरान पैरेंट्स को फीस सहित जरूरी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाना होगा।

 

ये भी पढ़े: ‘सिसोदिया को कोर्ट लेकर पहुंची सीबीआई’, सड़क पर शुरू हुआ आप का संग्राम

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular