होम / Delhi News Update: दिल्ली सरकार 5 बाजारों को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए करेगी 100 करोड़ रुपये खर्च

Delhi News Update: दिल्ली सरकार 5 बाजारों को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए करेगी 100 करोड़ रुपये खर्च

• LAST UPDATED : July 11, 2022

Delhi News Update:

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार देश कि राजधानी के बाजारों को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए दिल्ली के पांच बड़े बाजार को अपग्रेड करने जा रही है। इस योजना के तहत एक करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। सरकार ने दिल्ली के 5 बड़े बाजारों के लिए गूगल फॉर्म तैयार किया है। जिसके द्वारा अलग-अलग मार्केट एसोसिएशन, दुकानदारों से बाजारों को अपग्रेड करने के लिए सुझाव लिए जाएंगे।

हर एक बाजार के लिए गूगल फॉर्म

चेंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन बृजेश गोयल की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार खारी बावली, कीर्ति नगर, सरोजनी नगर, लाजपत नगर और कमला नगर बाजार को विश्व स्तरीय रिटेल मार्केट बनाने की दिशा में दिल्ली सरकार फुर्ती से काम कर रही है। सरकार ने हर बाजार के लिए गूगल फॉर्म तैयार किया है। उन्होंने कहा है कि इसके जरिए सभी मार्केट एसोसिएशन, दुकानदारों से सभी महत्वपूर्ण जानकारियां इकट्ठा कर रही हैं। जिसके द्वारा बाजारों में किए जाने वाले बदलावों पर सब अपनी सहमति बनाएं और सबको सुविधाएं प्राप्त हों।

यह जानकारी देनी होगी

चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि इस प्रक्रिया से आर्किटेक्ट एजेंसी को व्यवसाय और बाजार की पक्की जानकारी मिलेगी। जिससे वह एक अच्छा डिजाइन तैयार कर पाएं। इसके अलावा इस फॉर्म के जरिए उन्हें बताना होगा कि वे किस एसोसिएशन से जुड़े हैं? उसके व्यवसाय का नाम क्या है? व्यवसाय का पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और अपना नाम देना होगा। साथ ही महिला और पुरुष कर्मचारियों की संख्या बतानी होगी ? इसके अलावा कर्मचारी औसतन दुकान में कितने समय से काम कर रहे हैं? व्यापार की प्रकृति भी दर्शानी होगी। जिस भवन में दुकान स्थित है उसकी मंजिलों की संख्या।

100 करोड़ रुपये खर्च करेगी दिल्ली सरकार

साथ ही अगर मार्केट में बिल्डिंग बनी हुई है तो दुकानदार की दुकान किस बिल्डिंग में किस मंजिल पर है? दुकान का क्षेत्रफल कितना है? रोजाना का फुटवॉल कितना है? दुकान पर हर रोज कितने प्रतिशत पुरुष और महिलाएं आते हैं। बृजेश गोयल ने बताया कि दिल्ली सरकार बाजारों की हर प्रक्रिया में व्यापारियों को साथ लेकर चल रही है जिससे कि उस बाजार का संपूर्ण विकास हो सके। दिल्ली सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी 5 बाजारों में पुनर्विकास के लिए। इसे लेकर ट्रेडर्स भी उत्सुक हैं।

ये भी पढ़ें: सावन मास में करें इन फलों का सेवन, मोटापे से भी दिलाएगा छुटकारा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox