Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiप्रदुषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार 14 प्वाइंट एक्शन प्लान पर...

इंडिया न्यूज, Kejriwal 14 point summer plan: सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है कि राजधानी के लोगों को प्रदूषण ने निजात दिलाने के लिए 14 प्वाइंट समर योजना तैयार की है। जिसमें निम्नलिखित प्वाइंट तैयार किया गया है।

  1. धूल प्रदूषण को नियंत्रित करें
  2. ओपन बर्निंग बंद करना
  3. औद्योगिक प्रदूषण प्रबंधन
  4. ठोस अपशिष्ट प्रबंधन
  5. वास्तविक समय प्रभाजन अध्ययन
  6. ग्रीन कवर बढ़ाएं
  7. वृक्ष प्रत्यारोपण नीति
  8. नगर वन का विकास
  9. शहरी खेती
  10. झील/झीलों का विकास
  11. पार्कों का विकास
  12. ई-वेस्ट इको पार्क
  13. स्कूलों/कॉलेजों में इको क्लब
  14. पड़ोसी राज्यों से संवाद

वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली सरकार के पास पहले से ही शीतकालीन कार्य योजना है। शीतकालीन योजना में पराली जलाने, पटाखों से होने वाले प्रदूषण और औद्योगिक तथा वाहनों से होने वाले उत्सर्जन पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

ग्रीष्मकालीन योजना में 30 सरकारी विभागों की भागीदारी शामिल है। केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, कार्य योजना का प्राथमिक ध्यान धूल प्रदूषण पर है, जिसका शहर की बिगड़ती वायु गुणवत्ता में प्रमुख योगदान रहा है।

इससे निपटने के लिए सरकार ने 84 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन, 609 वाटर स्प्रिंकलर और 185 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन खरीदे हैं। इसके अतिरिक्त, स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए 70 इंटीग्रेटेड रोड स्वीपिंग मशीन और 250 इंटीग्रेटेड वाटर स्प्रिंकलर खरीदे जा रहे हैं।

धूल प्रदूषण, खुले में कूड़ा जलाने और औद्योगिक क्षेत्रों में कूड़ा डालने की जांच के लिए पेट्रोलिंग टीमें गठित की गई हैं।

सरकार शहर में धूल प्रदूषण की निगरानी के लिए क्रमशः दिन और रात के दौरान 225 और 159 टीमों को तैनात करेगी।

13 वायु प्रदूषण हॉटस्पॉट पर रीयल-टाइम स्रोत प्रभाजन अध्ययन आयोजित किए जाएंगे और इनमें से प्रत्येक स्थान पर एक मोबाइल एयर लैब तैनात की जाएगी।

धूल प्रदूषण की जांच के लिए 500 वर्ग मीटर से बड़े निर्माण स्थलों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

सरकार ने लैंडफिल साइटों पर आग की घटनाओं को रोकने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक कचरे के वैज्ञानिक निस्तारण के लिए भी योजना तैयार की जा रही है।

केजरीवाल ने कहा कि प्रत्यारोपित पेड़ों की उत्तरजीविता दर में सुधार के लिए एक विशेष टीम का गठन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार हो रहा है, जबकि देश के अन्य हिस्सों में स्थिति और खराब होती जा रही है।

उन्होंने कहा कि 2016 और 2022 के बीच वायु प्रदूषण में 30 प्रतिशत की कमी आई है और गंभीर वायु गुणवत्ता वाले दिनों की संख्या 2016 में 26 से घटकर 2022 में केवल छह हो गई है।

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular