होम / दिल्ली सरकार पैदल यात्रियों के लिए चौराहे को कर रही है व्यवस्थित

दिल्ली सरकार पैदल यात्रियों के लिए चौराहे को कर रही है व्यवस्थित

• LAST UPDATED : May 22, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार पैदल यात्रियों के लिए चौराहा सुव्यवस्थित कर रही है। राज्य सरकार यातायात के लिए जिन चौराहों को सिग्नल फ्री नहीं कर सकी है, उन्हें व्यवस्थित करने पर जोर दे रही है। ताकि लोगों का अवागमन असानी पूर्वक हो सकें। सरकार ने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को ऐसे चौराहों की पहचान कर इन्हें व्यवस्थित करने की योजना बनाने के निर्देश दिए हैं।

ताकि पैदल यात्रियों को बेहतर सुविधा दी जा सकें। यह परिकल्पना दिल्ली गेट चौराहे को लेकर सरकार के सामने आई है। इस चौराहे को व्यवस्थित करने का काम शुरू कर दिया गया है। इस परिकल्पना के तहत चौराहे पर चारों दिशाओं की सड़कों के बीच की दूरी घटाई जा रही है, ताकि इससे बत्ती हरी होने पर यहां से अधिक वाहन गुजर सकें। इसके साथ ही, पैदल यात्री भी आसानी से सड़क पार कर सकें और उन्हें कोई परेशानी न हो।

व्यस्ततम चौराहों में शुमार है दिल्ली गेट चौराहा

गौरतलब है कि दिल्ली गेट चौराहा दिल्ली के व्यस्ततम चौराहों में शुमार है। भूमिगत मेट्रो लाइन के गुजरने तथा फ्लाईओवर आदि बनने से फिलहाल इसे सिग्नल फ्री किया जाना संभव नहीं हो पा रहा है। उक्त चौराहे में एक समस्या यह भी है कि इसके बीच की दूरी बहुत अधिक है, जिससे बत्ती हरी हो जाने पर भी बहुत कम संख्या में वाहन यहां से गुजर पाते हैं। ऐसे में यहां अधिक वाहनों को निकालने के लिए यहां हरी बत्ती का समय बढ़ाना पड़ता है। ऐसे में दूसरी सड़कों पर वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं।

लंबी दूरी है मूल परेशानी

गौरतलब है कि इस समय इस चौराहे पर जवाहर लाल नेहरू रोड, यानी राजघाट की ओर से आकर लोकनायक अस्पताल की ओर जाने के लिए बत्ती हरी होने पर वाहन चालक को करीब 80 मीटर और राजघाट की ओर से दरियागंज की ओर जाने के लिए करीब 130 मीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, उसके बाद ही सड़क मिलती है।

पीडब्ल्यूडी की योजना है कि राजघाट की ओर से दरियागंज की ओर जाने के लिए 40 मीटर, जबकि राजघाट की ओर से आकर लोकनायक अस्पताल की ओर आने-जाने के लिए 37 मीटर की दूरी रखी जाए। ताकि आम लोगों को अवागमन में सुविधा होने के साथ ही इससे यह फायदा होगा कि हरी बत्ती होने पर यहां से गुजरने वाले वाहनों की संख्या डेढ़ से दो गुना तक बढ़ जाएगी। इससे यह लाभ होगा कि कम समय में अधिक वाहनों का अवागमन हो सकेगा। इसके लिए चारों ओर से सड़कों को आगे तक बढ़ाया जा रहा है।

पैदल यात्रियों के लिए किया जा रहा विशेष प्रबंध

चौराहा छोटा होगा, तो पैदल यात्रियों को भी सड़क पार करने के लिए कम दूरी तय करनी करनी होगी। चौराहे पर फुटपाथ चौड़े किए जा रहे हैं, ताकि लोग आसानी से सड़क पार कर सकें। उन्हें सुरक्षित सड़क पार कराने के लिए प्रबंध किए जा रहे है। चौराहे के पास खाली बच रही जगह पर टापू बनाए की योजना है।

इस मामले में पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा लोक निर्माण विभाग का चार्ज संभालने के बाद से ही पैदल यात्रियों पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। उनका आदेश है कि जिन चौराहों को किन्हीं कारणों से सिग्नल फ्री नहीं किया जा सकता है, उन्हें व्यवस्थित करने के उपाय तलाशे जाएं ताकि पैदल यात्रियों के अवागमन करने के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा सकें और उन्हें कोई परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में गर्मी से राहत, इतने दिन रहेगी की बारिश

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox