Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Govt Ladli Yojana: दिल्ली की लाडली योजना दे रही 11000 रूपए,...

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Delhi Govt Ladli Yojana: दिल्ली की लाडली योजना बेटियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं। दिल्ली में बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए और उनकी शिक्षा के लिए परिवारों को जागरूक करने के लिए सरकार ने लाडली योजना शुरू की थी। साल 2008 से दिल्ली में ये योजना चल रही है। बच्चियों के स्कूल ड्रॉप रेट में भी इससे कमी की कोशिश की गई है ताकि धन की कमी से परिवार बच्चियों की पढ़ाई न रुकवा दें, इसे भी इसके तहत ध्यान में रखा गया। ये योजना केवल दिल्ली में जन्म लेने वाली बालिकाओं के लिए है। आप इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते है आपको इसके बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

कैसे उठांए योजना का लाभ

जिन परिवारों की सालाना इनकम एक लाख रुपये से कम है और पिछले तीन साल से वह दिल्ली में रह रहे है तो ही वो इस योजना का फायदा उठा सकते है। इसके लिए आपको कार्यालय और महिला एवं बाल विकास विभाग में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। साथ में जन्म प्रमाण पत्र लेकर जरूर जाएं। रजिस्ट्रेशन करवाते ही दिल्ली सरकार की ओर से 10000 रुपये और यदि जन्म हॉस्पिटल या प्रसूति गृह में हुआ हो तो 11 हजार रुपये बैंक खाते में जमा करवा दिए जाते हैं।

Also Read: Lady Don Anuradha Chaudhary: ससुराल में अभी तक नहीं हुआ लेडी डॉन अनुराधा का…

लाडली योजना में जन्म और पढ़ाई के विभिन्न चरणों में बैंक खाते में सरकार रकम जमा करती है। बच्ची के 18 साल के होने के बाद उनकी जरूरत के हिसाब से इस राशि को निकाल सकते है। यह भुगतान ब्याज समेत होगा। साथ ही बता दें कि, दसवीं, छठी और नौंवी क्लास में बेटी के पहुंचने पर उसी बैंक खाते में 5 हजार रुपये हर बार जमा करवाया जाएगा। जैसे ही बेटी 10वीं पास कर लेगी उसके खाते में 5 हजार चले जाएंगे।

परिवार की दो बेटी ही मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ सिर्फ परिवार की दो बेटी ही उठा सकती है। बच्ची का मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ना अनिवार्य है। बारहवीं क्लास में नामंकन पर 5000 रुपये बेटी के नाम जमा किए जाएंगे। जान लेते है जरूरी प्रमाण पत्र के बारे में, जरूरी प्रमाण पत्रों को लेकर बच्ची या उसके माता-पिता अपने निकटतम आंगनवाड़ी केन्द्र या सरकारी या मान्यता प्राप्त विद्यालय या महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यालय या फिर जी.आर.सी. जाए। र ऐप्लिकेशन फॉर्म लें। स्कूल प्रिंसिपल की मदद से आवेदन पत्र भरकर जमा करें। वैसे स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं के आवेदन पत्र उसी स्कूल के प्रधानाचार्य के कार्यालय में भी जमा करवाए जा सकते है।

Also Read: CM Kejriwal: फिर भड़के CM केजरीवाल, बोले- इन पाकिस्तानियों की इतनी हिम्मत …

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular