होम / Delhi Govt Plan: पर्यावरण की सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार ने बढ़ाया हाथ, बायो-डीकंपोजर छिड़काव से कर रही मदद

Delhi Govt Plan: पर्यावरण की सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार ने बढ़ाया हाथ, बायो-डीकंपोजर छिड़काव से कर रही मदद

• LAST UPDATED : October 18, 2022
Delhi Govt Plan:

Delhi Govt Plan: दिल्ली सरकार ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए एक बड़ा फैसला लिया हैं। सरकार ने आज से दिल्ली में पराली जलाने को रोकने के लिए कृषि क्षेत्रों में पूसा बायो-डीकंपोजर का मुफ्त छिड़काव शुरू किया हैं। आपको बता दें कि पूसा बायो डीकंपोजर भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किया गया एक सूक्ष्मजैविक घोल है। जो 15-20 दिनों में पराली को खाद में बदल देता है।

बारिश के कारण देरी से हो रहा छिड़काव

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया बायो डीकंपोजर का छिड़काव बहुत पहले ही शुरू हो जाता लेकिन बारिश के कारण छिड़काव में देरी हो गई। इस योजना के तहत राजधानी में इस साल 5,000 एकड़ बासमती और गैर-बासमती खेतों में छिड़काव किया जाएगा। वहीं दिल्ली सरकार ने जैव-अपघटक की प्रभावशीलता के बारे में जागरूकता पैदा करने और अपने खेतों में समाधान का उपयोग करने के इच्छुक किसानों को पंजीकृत करने के लिए 21 टीमों का गठन किया है।

इस कारण लिया गया फैसला

पंजाब और हरियाणा में धान की पराली जलाने की वजह से दिल्ली में अक्टूबर और नवंबर के महीनें में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो जाता है। वहीं गेहूं और सब्जियों की खेती से पहले फसल के अवशेषों को जल्दी से हटाने के लिए किसान अपने खेतों में आग लगा देते है।

ये भी पढ़ें: गुरुग्राम से दिल दहलाने वाली वारदात, ट्राली बैग के अंदर से मिला महिला का शव

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox