होम / दिल्ली में सबसे ज्यादा वाईफाई एक्सेस प्वाइंट, लिस्ट में दूसरे नंबर पर है यह राज्य

दिल्ली में सबसे ज्यादा वाईफाई एक्सेस प्वाइंट, लिस्ट में दूसरे नंबर पर है यह राज्य

• LAST UPDATED : March 21, 2023

PM-Vani Delhi: राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस यानी पीएम-वाणी ढ़ाचे के तहत सार्वजनिक वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क तैयार किए गए हैं। पूरे देश में इसकी संख्या करीब डेढ़ लाख है जिसमे 40 हजार से ज्यादा केवल दिल्ली में हैं।

 

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने 9 दिसंबर 2020 को पीएम वाणी के ढ़ाचे के तहत सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम ब्रॉडबैंड के प्रसार के लिए दूरसंचार के विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसका लक्ष्य व्यापार में सुविधा के लिए स्थानीय दुकानों व छोटे प्रतिस्ठानों वाई-फाई प्रदाता बनने के लिए प्रोत्साहित करना था। सरकार ने इस योजना के जरिए अंतिम छोर तक सार्वजनिक वाई-फाई प्रदाताओं सेवाओं को शुरू करने का फैसला लिया था। इसमें बिना किसी लाइसेंस पंजीकरण की आवश्यकता और टेलिकॉम विभाग को कोई शुल्क दिये बिना सेवाएं शुरू करने का प्रावधान दिया गया था।

Also Read: WiFi Optimization: फर्राटे से डाउनलोड होंगे सभी वीडियो, वाई-फाई स्पीड बढ़ाने के फॉलो करें ये टिप्स

दूसरे नंबर पर कर्नाटक 

सरकारी आंकड़ो के मुताबिक दो साल से सबसे ज्यादा में 9 मार्च को 2023 तक देश भर कुल 1,47764 हॉटस्पाट लगाए जा चुकें हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 40,521  दिल्ली में लगाए गए हैं। दूसरे नंबर पर कर्नाटक में 18,807 और तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र में 15,374 हॉटस्पॉट लगाए गए हैं। वहीं उत्तरप्रदेश में 8,234, बिहार में 3,667, हरियाणा में 3,739, झारखंड में 1000 और उत्तराखंड में 892 हॉटस्पॉट हैं।  

Also Read: Delhi PUC Center: दिल्ली में कैसे खोले PUC सेंटर, जानें इससे जुड़ी जानकारी

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox