Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi Health Minister: केजरीवाल सरकार ने MCD की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Health Minister: दिल्ली नगर निगम में साफ सफाई, शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं को विश्वस्तरीय बनाने के कार्य किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए 117 करोड़ रुपये दिए हैं। एमसीडी ने दिल्ली सरकार से मिले फंड से स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए मार्च 2024 तक का लक्ष्य रखा है। बता दे कि इस राशि से अपने सात बड़े अस्पतालों, डिस्पेंसरियों, प्रसूति केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 1720 काम करेगी।

करोड़ों के फंड का दिया

दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कल दिल्ली नगर निगम मुख्यालय में महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि केजरीवाल सरकार की तर्ज पर दिल्ली नगर निगम में भी स्वास्थ्य मॉडल लागू किया जा रहा है।  दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली नगर निगम को केपिटल और रेवेन्यू हेड के तहत फंड मिला है, जिसे दिल्ली नगर निगम में स्वास्थ्य सेवाएं में इस्तेमाल किया जाएगा। केजरीवाल सरकार द्वारा कैपिटल फंड में 54 करोड़ रुपए और रेवेन्यू हेड में 63 करोड़ रुपए दिए गए हैं। रेवेन्यू हेड में मिले फंड के तहत 80 प्रतिशत राशि से कार्य करने की योजना तय कर दी गई है। एमसीडी ने दिल्ली सरकार से मिले फंड से स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए मार्च 2024 तक का लक्ष्य रखा है।

मार्च 2024 तक का लक्ष्य

मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने बताया कि दिल्ली नगर निगम का सबसे बड़ा अस्पताल हिन्दूराव अस्पताल है, जहां गरीब लोग इलाज के लिए आते हैं। केपिटल हेड के तहत मिले फंड से यहां मेजर और माइनर रिपेयर का कार्य करवाया जाएगा। अस्पताल में विभिन्न ब्लॉक्स में रिपेयरिंग का कार्य, शौचालय ब्लॉक की मरम्मत और रख-रखाव का कार्य, वाटर लाइन की मरम्मत और साथ ही यहां पर बिजली के काम पर भी नजर रखी जाएगी। इसके अलावा एसी प्लांट और लिफ्ट की मरम्मत और रख-रखाव करने का कार्य किया जाएगा। एमसीडी ने दिल्ली सरकार से मिले फंड से स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए मार्च 2024 तक का लक्ष्य रखा है।

इन अस्पतालों में प्रशासनिक ब्लॉक का निर्माण

उन्होंने कहा कि राजन बाबू टीबी अस्पताल दिल्ली नगर निगम का टीबी का इलाज करने वाला सबसे बड़ा अस्पताल है। जहां देशभर से लोग इलाज कराने के लिए आते हैं. यहां एक नये प्रशासनिक ब्लॉक का निर्माण करवाया जा रहा है। विभिन्न ब्लॉक और शौचालयों में मरम्मत का कार्य करवाया जाएगा। माता गुजरी अस्पताल में सर्जिकल और आई ओटी के लिए उपकरणों की खरीद की जाएगी और इसके साथ ही ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। कस्तूरबा अस्पताल के लिए अल्ट्रासाउंड मशीन उपलब्ध करवायी जाएगी. साथ पीडीयाट्रिक्स विभाग के लिए ओ 2 मोनिटर लगाया जाएगा साथ ही ओटोमेटिक ओ टी टेबल और रिमोट ऑपरेटेड बेड्स की भी व्यवस्था की जाएगी। मेयर ने बताया कि कस्तूरबा अस्पताल में एम्बुलेंस की आवश्यकता थी जिसे जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े: Ganesh Chaturthi In Delhi: दिल्ली में गणेश उत्सव की जबर्दस्त उत्साह, धार्मिक संगठन और श्रद्धालुओं ने सजाया भव्य पंडाल

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular