Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi High Court: सैलरी मामले पर HC हुआ सख्त, जब अधिकारियों को...

Delhi High Court

अदालत ने निगम को फटकार लगाते हुए कहा कि अधिकारियों को समय पर वेतन मिल रहा है तो शिक्षकों को क्यों नहीं?उच्च न्यायालय ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अध्यापकों को वेतन नहीं देने के मुद्दे पर नाराजगी व्यक्त की। HC ने पुछा कि वे आपके कर्मचारी हैं या नहीं? अजीब बात है कि आपने पिछले पांच महीनों से वेतन का भुगतान नहीं किया है।

अदालत के सवाल पर नगर निगम ने साधी चुप्पी 

अदालत ने सवाल उठाया कि निगमायुक्त को समय पर वेतन मिल रहा है या नहीं? इस पर निगम के वकील ने चुप्पी साध ली। साथ ही निगम के वकील से पूछा कि निगम के प्रमुख कौन है? हम विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के वेतन तब तक के लिए रोक देंगे जब तक कि शिक्षकों को उनका वेतन नहीं मिल जाता है। उच्च न्यायालय ने कहा है कि यह बड़ा ही दुर्भाग्य की बात है कि वरिष्ठ अधिकारियों को समय से वेतन मिल रहा है लेकिन गरीब शिक्षकों को कई माह तक वेतन के लिए इंतजार करना होता है।

5000 शिक्षकों के वेतन का नहीं हुआ भुगतान

याचिका के अनुसार ईडीएमसी द्वारा संचालित 365 प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत लगभग 5,000 प्राथमिक शिक्षकों को दिसंबर 2021 से उनके देय वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि निगम अपने कर्मचारियों के वेतन का भुगतान नहीं करने या देरी करने का बहाना बना रहा है।  ईडीएमसी शिक्षकों को नियमित वेतन का भुगतान करने में असमर्थता के मामले में, निगम को उनके द्वारा संचालित सभी प्राथमिक स्कूलों को आगे के प्रबंधन के लिए दिल्ली सरकार को सौंपने का निर्देश दिया जाए।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular