होम / Delhi Highcourt Holiday: 8 सितंबर को बंद रहेगा दिल्ली हाई कोर्ट, निचली अदालतों में भी छुट्टी की घोषणा

Delhi Highcourt Holiday: 8 सितंबर को बंद रहेगा दिल्ली हाई कोर्ट, निचली अदालतों में भी छुट्टी की घोषणा

• LAST UPDATED : September 2, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Highcourt Holiday: दिल्ली उच्च न्यायालय ने जी20 शिखर सम्मेलन के कारण (उच्च) न्यायालय और यहां की सभी जिला अदालतों के लिए 8 सितंबर को छुट्टी घोषित कर दी है। जी20 शिखर सम्मेलन नौ और 10 सितंबर को दिल्ली में होगा। दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, ‘सभी संबंधितों को जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कि 9-10 सितंबर, 2023 को आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के कारण इस अदालत और इसके अधीनस्थ अदालतों के लिए शुक्रवार, 8 सितंबर, 2023 को अवकाश घोषित किया जाता है।’

8 सितंबर को हाई कोर्ट में छुट्टी की घोषणा

शनिवार और रविवार होने के कारण, 9 और 10 सितंबर ऐसे दिन हैं जब उच्च न्यायालय ऐसे भी पर बंद रहता है। निचली अदालतें भी दूसरे शनिवार और सभी रविवार को बंद रहती हैं। उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल रवींद्र डुडेजा के माध्यम से जारी सूचना में कहा गया है कि इसके बदले, उच्च न्यायालय 16 दिसंबर शनिवार को और निचली अदालतें 9 दिसंबर दूसरे शनिवार को बैठेंगी। इसमें कहा गया है कि 8 सितंबर को उच्च न्यायालय और निचली अदालतों के समक्ष आदेशों और निर्णयों सहित सूचीबद्ध मामलों पर, 11 सितंबर को उस दिन पहले से सूचीबद्ध मामलों के अलावा, सुनवाई की जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट भी रहेगा बंद

20वां शिखर सम्मेलन, 9 सितंबर 10, 2023 को आयोजित किया जाएगा। 9 और 10 सितंबर, शनिवार और रविवार होने के कारण, ऐसे दिन हैं जब हाई कोर्ट आमतौर पर बंद ही रहती है। ट्रायल कोर्ट भी दूसरे शनिवार और सभी रविवार को बंद रहते हैं। हाल ही में 25 अगस्त यानी शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक नोटिस जारी हुआ, जिसमें कहा गया कि दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन G20 Summit in Delhi के कारण 8 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट बंद रहेगा। बता दें कि दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 होने वाला है, जिसमें कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेने वाले हैं। सुप्रीम कोर्ट बंद रहने का नोटिस सुप्रीम कोर्ट के वेबसाइट पर जारी किया गया था।

इसे भी पढ़े:IIT Delhi: IIT दिल्ली के स्‍टूडेंट ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, जानें स्‍टूडेंट ने क्यों उठाया इतना बड़ा कदम

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox