Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Home Guard Vacancy: दिल्ली में होम गार्ड के 10 हजार से...

Delhi Home Guard Vacancy: दिल्ली में होम गार्ड के 10 हजार से ज्यादा पदों पर होंगी भर्तियां, चेक करें डिटेल्स

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi Home Guard Vacancy: दिल्ली के युवाओं के लिए बंपर सरकारी नौकरियां निकली हैं। यहां दस हजार से ज्यादा पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। ये पद होम गार्ड के हैं और इनके लिए आवेदन आज यानी बुधवार, 24 जनवरी 2024 से शुरू होंगे। जो उम्मीदवार होम गार्ड महानिदेशालय, एनसीटी दिल्ली सरकार की इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र और इच्छुक हैं, वे इसके बाद फॉर्म भर सकते हैं।

आखिरी तारीख क्या है

इन पदों के लिए आवेदन आज से शुरू होंगे और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 13 फरवरी 2024 है। आखिरी तारीख से पहले आवेदन करें। यह भी जान लें कि इन पदों के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता है- dghgenrollment.in. यहां से आप विवरण भी जान सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं।

इतने सालों तक नौकरी मिलेगी

नोटिस में दी गई जानकारी के मुताबिक फिलहाल इन पदों पर नियुक्ति अधिकतम तीन साल के लिए होगी। बाद में इसे दो साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। अगर आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की आयु 20 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि आवेदनकर्ता का जन्म 02.01.1979 से पहले और 01.01.2004 के बाद नहीं होना चाहिए। कुछ वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें छूट मिलेगी और वे 54 साल की उम्र होने पर भी आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता क्या है?

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। भूतपूर्व सैनिक और भूतपूर्व सीएपीएफ कर्मी भी आवेदन कर सकते हैं यदि उन्होंने 10वीं पास की है। इसके अलावा कुछ शारीरिक मानक भी हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही आवेदन किया जा सकता है। उम्मीदवार को एनसीटी का नागरिक होना आवश्यक है।

कैसे होगा चयन?

कई दौर की परीक्षा के बाद चयन किया जाएगा। इसमें लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा शामिल है। इसके बाद आपको मीडियास परीक्षा और डीवी राउंड भी क्लियर करना होगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular