Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Hospitals: दिल्ली के अस्पतालों में अब 24 घंटे होगा पोस्टमार्टम, डिप्टी...

Delhi Hospitals:

Delhi Hospitals: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने स्वास्थ्य विभाग को नए निर्देश जारी किए है। जिसमें सिसोदिया ने कहा कि अब पर्याप्त सुविधाओं वाले अस्पतालों में रात में भी पोस्टमार्टम की व्यवस्था शुरू की जाएं। जिससे कि दिल्ली के अस्पतालों में अब 24 घंटे पोस्टमार्टम हो सकेगा। इसका मतलब अब सूर्यास्त के बाद भी शवों का पोस्टमार्टम हो सकेगा। इससे परिजनों को अस्पताल से शव लेने के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साथ ही इससे अंगदान को भी बढ़ावा मिलेगा।

मनीष सिसोदिया ने दिए ये निर्देश

आपको बता दे मनीष सिसोदिया ने संबंधित अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि वे फारेंसिक विभाग को मार्चरी में पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराएं। अंगदान से जुड़े मामलों का पोस्टमार्टम प्राथमिकता के आधार पर करने का निर्देश दिया है।

पोस्टमार्टम के दौरान होगी रिकॉर्डिंग

सिसोदिया ने कहा कि पोस्टमार्टम के दौरान किसी भी तरह के संदेह को दूर करने के लिए वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी। हालांकि, हत्या, आत्महत्या व संदेहास्पद मामलों में दिन में ही पोस्टमार्टम करने का प्रविधान किया गया है। मौजूदा समय में लोकनायक, जीटीबी, डीडीयू सहित दिल्ली सरकार के सात अस्पतालों, एम्स सहित केंद्र सरकार के चार अस्पतालों व नगर निगम के हिंदू राव अस्पताल में पोस्टमार्टम होता है।

 

ये भी पढ़े: कम बजट में बना रहें हो घूमने का प्लान तो न हो निराश, इन जगहों पर जरूर करें विजिट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular