होम / Delhi ITO Barrage: यमुना नदी में ITO बैराज के गेटों को खोलने की कोशिश है अब भी जारी, जानिए नौसेना की टीम ने अब तक कितने गेट को खोलने में रहें सफल

Delhi ITO Barrage: यमुना नदी में ITO बैराज के गेटों को खोलने की कोशिश है अब भी जारी, जानिए नौसेना की टीम ने अब तक कितने गेट को खोलने में रहें सफल

• LAST UPDATED : August 10, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi ITO Barrage: यमुना नदी से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण दिल्ली में बाढ़ जैसी नौबद आ गई थी। बता दे कि दिल्ली में जलजमाव के कारण कई रास्तों को बंद कर दिया गया था। इसी बीच आपको बता दे कि दिल्ली में जलजमाव के कारण आईटीओ बैराज के पांचों गेट बंद हो गए थे। यमुना नदी में आईटीओ बैराज के पांच बंद गेट में से अब तक केवल 3 ही गेट को खोला गया था। इस बैराज की जिम्मेदारी हरियाणा सरकार के पास है। दिल्ली में पिछले महीने बाढ़ आने के कारण गेट को बंद हो गई थी।

तीन गेट को खोलने में रहें सफल

यमुना नदी में आईटीओ बैराज के पांच बंद गेट में से अब तक केवल तीन गेट को खोलने में सफल हो सके है। हरियाणा सरकार द्वारा इस मामले में चार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने पर दिल्ली सरकार ने कहा कि बाढ़ के लिए कौन जिम्मेदारा था यह सच्चाई सामने आ गई है। जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आइटीओ बैराज के जाम हुए पांच गेट के लिए हरियाणा के मुख्य अभियंता को वहां की सरकार ने रोक दिया है।

बैराज में कुल 32 गेट शामिल

कई वास्तुकार के खिलाफ आरोप तय किया जा चुका है। आईटीओ बैराज में 32 गेट हैं, जिसमें से गेट नंबर 28 से 32 तक पांच गेट बंद थे। इसे खोलने के लिए 13 जुलाई को पहल किया गया था। तीन दिन में पहला गेट खुल गया था। दिल्ली की बाढ़ की जिम्मेदारी तय हो गया है।

नौसेना की टीम है मौजूद

पिछले कई सालों  से गेट नहीं खोलने से इसके गाद जमा हो गया है, लेकिन अब इस गेट को खोलने की कोशिश की जा रही है। अन्य गेट नहीं खुल रहे थे, इस वजह से सेना के साथ-साथ नौसेना की टीम बुलानी पड़ी। दो दिनों बाद एक और गेट खुल गई थी। एक सप्ताह पहले तीसरा गेट खुल गया है। दुसरे बंद गेट को खोलने की कोशिश किया जा रहा है।

आईटीओ बैराज के गेट को खोलने में परेशानी हो रही है। दिल्ली सरकार ने कहा था कि गेट बंद होने से ओखला बैराज के ओर पानी का बहाव बाधित हुआ जिससे राजधानी में बाढ़ आई थी। कई बार बोलने के बाद भी हरियाणा सरकार बैराज दिल्ली सरकार को नहीं सौंप रहे है। बाड़ के कारण नौसेना की टीम  को बुवाया गया था।

इसे भी पढ़े:Wrestlers Protest: दिल्ली के राजघाट पर आज पहलवानों की होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस, विनेश फोगाट ने ट्वीट कर दी जानकारी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox