Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Jal Board: बड़ा फैसला, गलत मीटर रीडिंग कर रहे रीडरों और...

Delhi Jal Board:

नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) ने गलत मीटर रीडिंग करने से रोकने के लिए बड़ा एक फैसला लिया है। गलत मीटर रीडिंग में लिप्त मीटर रीडरों और निजी कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज करने के आदेश जारी किए गए हैं। दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने कहा कि भ्रष्ट आचरण और पानी मीटर की गलत रीडिंग करने वाले मीटर रीडरों और संबंधित निजी कंपनी पर एफआईआर (FIR) दर्ज कराई जाएगी। दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी पानी के मीटर रीडिंग और गलत पानी के बिलों से जुड़ी चुनौतियों को समयबद्ध तरीके से खत्म करें। अधिकारी केपीआई (Key Performance indicator) के कार्यान्वयन की प्रक्रिया को तेजी मे लाएं। उन्होंने आगे कहा कि अधिकारी राजस्व विभाग में प्रदर्शन के मुताबिक अधिकारियों को पुरस्कृत या दंडित भी करें।

बैठक में लिए गए ये फैसले

दिल्ली जल बोर्ड की सदस्य (वित्त) पूजा जैन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सौरभ भारद्वाज ने एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में पानी के मीटर रीडिंग, बिलिंग, स्मार्ट मीटर लगाने की योजना के बारे में नागरिकों की शिकायतों और शिकायत निवारण से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। सौरभ भारद्वाज ने लोगों की कुछ शिकायतों को संज्ञान में लिया था, जो दिल्ली के कुछ इलाकों में पानी के मीटर को मीटर रीडर से गलत तरीके से रीडिंग लेने के साथ भ्रष्टाचार की तरफ इशारा करती थीं। उन्होंने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों को इस तरह के कार्यों को रोकने के हेतू तत्काल कार्रवाई के निर्देश जारी किए।

दोषी पाए जाने पर होगी FIR दर्ज

उन्होंने आगे कहा कि डीजेबी के अधिकारियों को एक प्रक्रिया बनानी चाहिए। इसके तहत हर मीटर रीडर के काम का मूल्यांकन पहले स्तर पर मीटर इंस्पेक्टर करेगा। बाद में क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए जोनल राजस्व अधिकारी द्वारा किया जाएगा। वाटर मीटर रीडर के दोषी पाए जाने पर, डीजेबी अब मीटर रीडर और मीटर रीडिंग के लिए जिम्मेदार निजी कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करे देगी।

मीटर रीडिंग होगी क्रास चेक

बैठक में डीजेबी उपाध्यक्ष ने निर्देश दिए हैं कि अब हर वाटर रीडर को मीटर रीडिंग की फोटो के साथ दिल्ली जल बोर्ड के पास वाटर रीडिंग का प्रमाण दिखाना होगा। इसकी क्रॉस चेकिंग भी होगी। उन्होंने कहा कि जीवन में किसी भी स्थिति के बावजूद पानी सभी के लिए मूल अधिकार है। बताया जा रहा है कि निजी मीटर रीडर मीटर रीडिंग में हेरफेर करने के लिए पैसे मांग रहे हैं। इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और दोषियों को माफ़ भी नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: मैदान से लेकर रेगिस्तान तक बारिश-बाढ़ कहर बनकर टूटा, लाखों लोग प्रभावित

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular