Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Jal Board: डीजेबी उपाध्यक्ष ने मिनरल वाटर प्लांट का किया उद्घाटन,...

Delhi Jal Board:

नई दिल्ली: अब दिल्लीवासियों को शुद्ध पानी पीने को मिलेगा। बोतलों में गंगा नदी का पानी जल्द ही  दिल्ली के हजारों घरों के मुहैया की जाएंगी। इसके लिए दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) ने बड़ा कदम आगे बढ़ाया है। डीजेबी के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को दक्षिण दिल्ली के सादिक नगर में इस प्लांट का उद्घाटन किया है। प्लांट से रोज 9000 बोतलें पानी भरा जा सकता है। आधुनिक तकनीक की सहायता से पानी को पीने योग्य बनाने के बाद बोतलों में भर दिया जाएगा। फिर जल सुविधा केंद्र से बोतलों में पेयजल की आपूर्ति की होगी। आपको बता दें कि कोई भी संस्थान या व्यक्ति पानी की बोतलें थोक में ले सकता है।

3 शिफ्ट में करेगा काम

दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज ने बताया है कि यह प्लांट 3 शिफ्ट में काम किया करेगा। हर शिफ्ट में 3 हजार बोतलों की पैकिंग होगी ताकि हर रोज 9 हजार बोतलें भरी जा सकें। प्लांट में सप्लाई किए जा रहे पानी को बर्बाद होने से रोकने के लिए रिसाइक्लिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के नेतृत्व वाली सरकार का लक्ष्य है कि दिल्ली में लोगों को पानी की बिल्कुल भी परेशानी ना हो।

गुणवत्ता की होगी नियमित जांच

फिलहाल लोग नजदीकी वेंडर से पानी की बोतलें खरीदते हैं, लेकिन इनकी गुणवत्ता का किसी को भी पता नहीं होता है। इस बॉटलिंग प्लांट के जरिए गंगा का निर्मल और मिनरल युक्त पानी की आपूर्ति होगी। इसके साथ ही इसकी गुणवत्ता की प्रयोगशाला में नियमित जांच की जाएगी।

बाजार से बेहतर गुणवत्ता वाला पानी 

दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के इस प्लांट के द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले पेयजल भी भारतीय मानक ब्यूरो के मानकों के अनुसार होंगी। दावा किया गया है कि ये बाजार में बिकने वाले पैकेज्ड पानी की बोतलों से बेहतर गुणवत्ता वाला होगा। इस प्लांट में प्रतिदिन गंगा नदी से 3.5 लाख लीटर पानी की आपूर्ति की जाएगी।

ये भी पढ़ें: उमस भरी गर्मी से लोगों को मिल सकती है आज राहत, हल्की बारिश के आसार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular