होम / Delhi: केजरीवाल सरकार ने बढ़ाई विधायक निधि, विकास कार्यों के लिए मिलेंगे 7 करोड़ रुपये

Delhi: केजरीवाल सरकार ने बढ़ाई विधायक निधि, विकास कार्यों के लिए मिलेंगे 7 करोड़ रुपये

• LAST UPDATED : December 15, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली सरकार ने विधायक निधि को 4 करोड़ से बढ़ाकर 7 करोड़ रुपये कर दिया है। वहीं, दिल्ली बीजेपी विधायकों ने सरकार से इसे बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये करने की मांग की है। दिल्ली सरकार ने विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू होने से ठीक पहले शुक्रवार को विधायक निधि बढ़ाने का फैसला लिया है। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सदन में विधायक निधि बढ़ाने की जानकारी सभी को दी। उन्होंने कहा कि मैं सदन के माध्यम से मुख्यमंत्री को धन्यवाद दूंगा कि विधायक निधि को 4 करोड़ से बढ़ाकर 7 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

स्पीकर का नोटिस स्वीकार करने से इनकार (Delhi)

दिल्ली विधानसभा के तीस साल पूरे होने पर विधानसभा अध्यक्ष ने सभी सदस्यों और दिल्ली की जनता को बधाई दी। स्पीकर ने बीजेपी विधायक अजय महावर के नोटिस को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। अध्यक्ष ने कहा कि विषय सूची में शामिल मुद्दों के अलावा कोई भी मुद्दा नहीं उठाया जाएगा। विधानसभा की स्वतंत्र कार्यप्रणाली को बाधित करने का प्रयास किया जा रहा है और वित्त विभाग इसमें शामिल है। दिल्ली विधानसभा के तीस साल पूरे होने के बावजूद विधानसभा को अपनी वित्तीय जरूरतों के लिए वित्त विभाग पर निर्भर रहना पड़ रहा है।

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

जानकारी के मुताबिक, शीतकालीन सत्र के दौरान सदन में दिल्ली में गहराते जल संकट और सरकारी कामकाज में अधिकारियों और मंत्रियों के बीच चल रहे गतिरोध पर भी चर्चा होगी।अध्यक्ष ने दिल्ली विधानसभा के लिए सचिव का पद सृजित करने का निर्णय लिया। इस प्रस्ताव पर सभी सदस्यों की सहमति ली और कहा कि यह प्रस्ताव मुख्य सचिव को भेजा जाये। आपको बता दें कि 1993 से लेकर अब तक सभी विधायी और वित्तीय कार्य विधानसभा सचिव के माध्यम से होते रहे हैं। मैंने सचिव को यह कार्य जारी रखने का निर्देश दिया है।

इसे भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox