Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi: जवानों के परिवार के लिए केजरीवाल सरकार देगी एक करोड़ रुपये,...

Delhi: जवानों के परिवार के लिए केजरीवाल सरकार देगी एक करोड़ रुपये, मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली सरकार ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले छह दिल्ली जवानों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देगी। इस संबंध में सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजस्व विभाग के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। इस संबंध में राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बल दिल्ली सिविल डिफेंस होम गार्ड के जवानों की बहादुरी का सम्मान करती है।

जवानों के परिवारों केजरीवाल सरकार देगी एक करोड़ रुपये

दिल्ली सरकार ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले छह दिल्ली जवानों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देगी। सरकार यह सम्मान राशि दिल्ली पुलिस में तैनात रहे एएसआई ओम प्रकाश और एएसआई राघेश्याम, भारतीय सेना में तैनात रहे मेजर रघुनाथ और कैप्टन जयंत जोशी, दिल्ली सिविल डिफेंस के जवान पुनीत गुप्ता और फायर ऑपरेटर प्रवीर कुमार के परिवारों को देगी।

मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव को दी मंजूरी (Delhi)

सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजस्व विभाग के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बल, दिल्ली नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के जवानों की बहादुरी का सम्मान करती है। हमारी सरकार वर्दी पहनने वाले हर उस सैनिक का सम्मान करती है जो अपनी जान जोखिम में डालकर देश और समाज की रक्षा करता है। उन्होंने कहा कि सत्ता में आते ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश की रक्षा करते हुए जान गंवाने वाले जवानों के परिवारों को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देना शुरू किया था।

इन छह शहीद जवानों में भारतीय सेना के दो जवान, दिल्ली पुलिस के दो जवान, दिल्ली सिविल डिफेंस का एक जवान और दिल्ली फायर सर्विसेज का एक जवान शामिल हैं। शहीदों को सम्मान देने की इस योजना के तहत दिल्ली सरकार उन दिल्लीवासियों या दिल्ली में ड्यूटी पर तैनात वर्दीधारियों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देती है जो ड्यूटी के दौरान वीरता दिखाते हुए शहीद हो गए।

छह जवानों के परिवारों को मिलेंगे रुपये

मेजर रघुनाथ

द्वारका के रहने वाले मेजर रघुनाथ भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट (विशेष बल) की तीसरी बटालियन में थे। संभावित घुसपैठ के संबंध में एजेंसियों से मिली खुफिया जानकारी के आधार पर, उनके द्वारा 5 मई, 2022 को सुखदार, जम्मू-कश्मीर में एक संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया गया था। लगभग 10:45 बजे मौसम खराब हो गया। घने कोहरे और बारिश से हालात बिगड़ गए और इसी दौरान नियंत्रण रेखा के पास एक जोखिम भरे इलाके में ऑपरेशन के दौरान मेजर रघुनाथ फिसलकर सलामाबाद नाले में गिर गए और उनके सिर पर गंभीर चोट आई। रेस्क्यू टीम उन्हें नजदीकी अस्पताल ले गई, लेकिन तब तक मेजर की मौत हो चुकी थी।

कैप्टन जयन्त जोशी

द्वारका के रहने वाले कैप्टन जयंत जोशी भारतीय सेना की 254 आर्मी एवन स्क्वाड्रन (एएलएच) में तैनात थे। 3 अगस्त, 2021 को कैप्टन जयंत जोशी को एक अभ्यास ऑपरेशन के लिए हेलीकॉप्टर के सह-पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। अभ्यास के दौरान उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होकर पठानकोट के रणजीत सागर बांध में उतर गया और उस दुर्घटना में कैप्टन जयंत जोशी की मृत्यु हो गई।

प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार भोरगढ़ फायर स्टेशन पर तैनात थे। सीआईएसएफ कैंप के पास एच-ब्लॉक में एक डिस्पोजेबल प्लेट बनाने वाली फैक्ट्री में आग बुझाने के दौरान इमारत का पिछला हिस्सा गिरने से प्रवीण कुमार सहित कई अग्निशामक घायल हो गए। उन्हें तुरंत लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका।

एएसआई ओम प्रकाश

एएसआई ओम प्रकाश ओखला औद्योगिक क्षेत्र पुलिस स्टेशन में तैनात थे। घटना के दिन वह सी-लाल चौक पर पिकेट ड्यूटी पर तैनात था। जब वह अपने सहयोगी के साथ चौक पर वाहनों की जांच कर रहे थे, तभी मोटरसाइकिल सवारों ने उन्हें रोकने की कोशिश में उन्हें टक्कर मार दी। मोटरसाइकिल दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने के बाद एम्स में उनकी मृत्यु हो गई।

पुनीत गुप्ता

पांडव नगर निवासी पुनीत गुप्ता परिवहन विभाग में तैनात थे और घटना वाले दिन फील्ड ड्यूटी पर थे। वाहन चेकिंग के दौरान रात 12:40 बजे ढांसा की ओर से एक ट्रक टेढ़ा-मेढ़ा आ रहा था। पुनीत गुप्ता ने ट्रक को रुकने का इशारा किया, लेकिन रुकने के बजाय ट्रक ने उन्हें टक्कर मार दी और उनकी मौत हो गई।

एएसआई राधे श्याम

एएसआई राधे श्याम दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक पुलिस यूनिट में बुराड़ी सर्कल में तैनात थे। वह आउटर रिंग रोड पर आईटीआई धीरपुर के सामने ड्यूटी कर रहे थे। ड्यूटी के दौरान उन्होंने वजीराबाद से मुकरबा चौक की ओर गलत रास्ते से आ रहे एक ट्रक चालक को रोका, लेकिन जैसे ही ट्रक ने ब्रेक लगाया, सड़क पर आ रहे दूसरे वाहन ने उन्हें टक्कर मार दी और वह गंभीर रूप से घायल हो गए। और उनका निधन हो गया।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular