Monday, July 8, 2024
HomeDelhiDelhi Landfill News: गाजीपुर लैंडफिल साइट पहुंचे भाजपा के अध्यक्ष सचदेवा, बोले-...

India News(इंडिया न्यूज़)Delhi Landfill News: दिल्ली में अंगूर की फसल से एक दिन पहले कूड़ा कूड़ेदान में फेंक दिया गया। शनिवार को सीएम अरविंद केजरीवाल भलस्वा लैंडफिल साइट पर पहुंचे और दावा किया कि दिल्ली की लैंडफिल साइट का लक्ष्य पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। इन स्थानों पर प्लांटों की सुविधाएं और बढ़ाई जाएंगी। वहीं, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आईपीएल सचदेवा ने सियासी लैंडफिल साइट के लिए भुगतान किया है और आरोप लगाया है कि सियासी को आठ महीने के लिए किराए पर लैंडफिल में बंद कर दिया गया है।

जानें कितने टन हटाने का रखा गया लक्ष्य

भलस्वा लैंडफिल साइट पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने वादा किया था कि दिल्ली में मौजूद झीलों के पहाड़ों को हटाया जाएगा। हम दिन-रात इसी काम में लगे हुए हैं। भलस्वा लैंडफिल साइट से 30 सितंबर तक 14 लाख टन ठोस कचरा हटाने का लक्ष्य था, लेकिन एजेंसी ने 18 लाख टन से ज्यादा ठोस कचरा हटाने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में उम्मीद है कि 15 मई 2024 तक निर्धारित लक्ष्य 45 लाख टन की जगह 30 लाख टन कर दिया जाएगा। साइट पर करीब 60 से 65 लाख टन की खपत है। इसके अलावा हर दिन दो हजार टन की नई लोडिंग भी आ रही है। इसके लिए दूसरी एजेंसी हायर करने की प्रक्रिया चल रही है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश का है इंतजार

सीएम ने कहा कि अलग एजेंसी हायर करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। एमसीडी में स्टैंडिंग कमेटी का अभी कोई अनुभव नहीं है। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का इंतजार किया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट का आदेश आते ही स्थायी समिति का चुनाव हुआ। बिना स्थायी समिति के वकालत की स्थिति कायम नहीं रह सकती, इसलिए यह कानूनी प्रक्रिया में फंसा हुआ है। इसमें कुछ तरल पदार्थ डालने का प्रयास किया जा रहा है। भलस्वा लैंडफिल साइट 72 नॉकर ग्राउंड है। एमसीडी मेयर ने कहा कि 22 ट्रोमेल मछुआरे साइट पर काम कर रहे हैं। बेल्जियम के दो मोबाइल स्कैलपर काम कर रहे हैं, क्षमता 100 टन प्रति घंटा। कचरा प्रबंधन के लिए प्लांट ऑपरेशन-47 मोबाइल एक्सकेवेटर मशीनें काम कर रही हैं।

बीजेपी ने लागाए ठोस आरोप

बीजेपी का आरोप है कि फ्लोरिडा में सोलर प्लांट का काम आठ महीने से बंद है। शनिवार को दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, पार्टी नेता, निगम की किलेबंदी और ज्वालामुखी लैंडफिल साइट। उन्होंने बताया कि आठ माह से अधिक समय से सोलर पैनल बिक्री के लिए यहां अपलोड किए गए हैं। निगम चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने दिल्ली पर पूरी तरह से कब्ज़ा कर लिया था, लेकिन सत्ता में आने के बाद स्थिति उलट गई है। यहां 800 से 1000 टन से भी ज्यादा वजनी 1000 टन ताकत का ठोस डायनासोर प्लांट है और हर दिन फ्लोरिडा से करीब 2500 टन नया डीएल आ रहा है। ऐसे में पंथ का एक नया पहाड़ खड़ा हो रहा है।

इसे भी पढ़े: Delhi-NCR Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में दर्ज हुई सबसे बेेहतर हवा , जानें कैसा है AQI का हाल

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular