Saturday, June 29, 2024
HomeDelhiDelhi: LG ने सभी DM को दिया आदेश, बोले- दो दिन बिताएं...

Delhi: LG ने सभी DM को दिया आदेश, बोले- दो दिन बिताएं गांव में रात...

India News(इंडिया न्यूज़), Delhi: दिल्ली के 11 जिलों के जिलाधिकारी (डीएम) 27 और 28 जनवरी को चयनित गांवों में रात बिताएंगे। इस दौरान वे ग्रामीणों से संवाद करेंगे और गांवों के नवीनीकरण और विकास योजना के लिए विशिष्ट योजनाएं तैयार करेंगे। राजनिवास के अधिकारियों ने बताया कि यह दूसरी बार है जब डीएम चयनित गांवों में रात्रि प्रवास करेंगे। एक अधिकारी ने कहा, “उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश पर और इस महीने की शुरुआत में इस कदम के सकारात्मक परिणामों के बाद, 11 जिलों के सभी डीएम 27 और 28 जनवरी को चयनित गांवों का दौरा करेंगे और रात भर वहीं रुकेंगे।

दिल्ली ग्रामोदय अभियान (Delhi)

ग्रामीणों, वरिष्ठ नोडल अधिकारियों, जिला मजिस्ट्रेटों और डीडीए, एमसीडी, डीजेबी और पीडब्ल्यूडी आदि जैसे सभी हितधारक विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ‘संवाद’ के माध्यम से प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए 11 जिलों के चयनित गांवों में रात्रि प्रवास किया गया। 2 जनवरी को लेफ्टिनेंट राज्यपाल सक्सेना ने 180 गांवों के प्रतिनिधियों से ‘संवाद के बाद सभी 11 जिलाधिकारियों को 7 जनवरी की सुबह चयनित गांवों में जाकर रात्रि प्रवास करने का आदेश दिया था। इस कदम का उद्देश्य 800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से डीडीए द्वारा ‘दिल्ली ग्रामोदय अभियान’ के तहत ग्रामीणों के परामर्श से दिल्ली के गांवों के लिए एक बहाली और विकास योजना तैयार करना है।

अधिकारी ने कहा, ‘पिछली बार का अनुभव ग्रामीणों के फीडबैक के कारण बहुत सफल साबित हुआ, जिससे अधिकारियों को ‘दिल्ली ग्रामोदय अभियान’ के तहत किए जाने वाले विशिष्ट कार्यक्रमों को तैयार करने में मदद मिली। इसकी सफलता से उत्साहित होकर उपराज्यपाल के निर्देशानुसार डीएम और ग्रामीणों के बीच दूसरा ‘संवाद’ होगा। प्रवास के पहले दिन डीएम सुबह 11 बजे से तीन घंटे तक गांवों के निवासियों के साथ-साथ जहां वे रह रहे हैं, वहां के लोगों से ‘बातचीत’ करेंगे।

इसके बाद, दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक, वह डीडीए, राजस्व, डीजेबी, एमसीडी आदि सहित विभिन्न विभागों के सभी संबंधित अधिकारियों के साथ पिछले ‘संवाद’ के दौरान पहचाने गए कार्यों का निरीक्षण करने के लिए महत्वपूर्ण स्थलों का दौरा करेंगे। फिर शाम 6 बजे से शाम 7 बजे तक , सभी निवासियों के साथ एक ‘चर्चा’ होगी जिसमें उनसे अपनी शिकायतें और प्रतिक्रिया देने के लिए कहा जाएगा।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular