Tuesday, April 23, 2024
HomeDelhiDelhi Markets Ready For Holi : राजधानी के बाजारों में होली की...

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Delhi Markets Ready For Holi : राजधानी के बाजारों में होली की तैयारियां दिखने लगी है। कोरोना महामारी के दो साल बाद देश के सबसे बड़े बाजारों में शुमार सदर बाजार में होली की खरीदारी का रंग चढ़ गया है। इस बार कलम, कारतूस और गन संग होली का रंग जमाने की तैयारी की है। यहां इस तरह की पिचकारियां आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। सूखे मेवे और गिफ्ट पैक की खरीदारी के लिए भीड़ जुट रही है। खरीदारी की भीड़ से एक बार फिर व्यापारियों के चेहरों की मुस्कान दिखने लगा है। (Delhi Markets Ready For Holi )

Delhi Markets Ready For Holi

गौरतलब है गत दो साल से कोरोना महामारी की वजह से सदर बाजार में होली को लेकर खरीदारी का रंग फीका रहा है। इससे दुकानदारों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इस बार कोरोना संक्रमण कम होने की वजह से बंदिशों में ढील दी गई है। यही वजह है कि लोगों ने होली में जमकर गुलाल उड़ाने की तैयारी कर ली है। सदर बाजार में इन दिनों रंग-गुलाल, पिचकारी व गिफ्ट पैक की खरीदारी को लेकर अधिक संख्या में खरीदार पहुंच रहे हैं। इससे जहां दुकानदारों के जीवन में रंग भर गया है वहीं, रेहड़ी व खोमचे वालों की जिंदगी भी पटरी पर लौटने लगी है। ऐसे में होली के बचे एक सप्ताह के बाजार में अधिक खरीदारी की उम्मीद व्यापारियों की है। (Delhi Markets Ready For Holi)

इस बार पिचकारी से होली खेलने के साथ ही सुन सकेंगे गीत Delhi Markets Ready For Holi 

Delhi Markets Ready For Holi

बाजार में इन दिनों तरह-तरह की पिचकारियां उपलब्ध हैं। इनमें कलम, गन व कारतूस के आकार की पिचकारियों की खूब मांग देखी जा रही है। इस बार ऐसी पिचकारियां भी हैं जिनसे होली खेलने के साथ गाना भी सुना जा सकेगा। इसके साथ ही, बच्चों के मनोरंजन के लिए पिचकारियों में लाइट की भी व्यवस्था की गई है। इस बार यहां प्लास्टिक से लेकर लोहे की पिचकारियों की भी मांग बनी हुई है। इनकी कीमत थोक के भाव में चार रुपये से 450 रुपये तक हैं, जिन्हें अलग-अलग छोटे बाजारों में अलग-अलग दामों पर बेचा जा रहा है।

गुलाल-अबीर के रंगों से पटा बाजार

Delhi Markets Ready For Holi

बाजार में इन दिनों प्रमुख चौराहों से लेकर संकरी गलियों तक के दुकानों में रंग सज गई हैं। लाल, हरा, नारंगी, गुलाबी व काले रंग से बाजार भरे पड़े हैं। रंग-बिरंगे गुलाल थोक और खुदरा के भाव में खूब बिक रहे हैं। एक स्थानीय दुकानदार ने बताया कि 90 रुपये किलो के हिसाब से गुलाल बिक रहा है। रंग को लेकर भी अलग-अलग दाम निश्चित किए गए हैं। रंगों में पांच रुपये की डिब्बी से लेकर 400 रुपये तक का छोटा सिलिंडर उपलब्ध है। इनके अलावा विभिन्न रंगों में स्प्रे भी मौजूद हैं। थोक के भाव में इनके दाम 20 से 50 रुपये तक हैं। (Delhi Markets Ready For Holi)

लुभा रहे हैंबच्चों को गिफ्ट पैक

दुकानदारों ने बताया कि इस बार बाजार में नए तरह के गिफ्ट तैयार किए गए हैं। इनमें सूखे मेवे की माला, गुलाल के पैकेट, चंदन, होली के रंग, स्प्रे व गुबारे का पैक शामिल हैं। इनके दाम 300 रुपये से 1800 तक निर्धारित हैं। कुछ नया करने के लिए इस बार माला में कटोरी लगाकर उसमें मेवे को भरा गया है। इस तरह की आइटम बच्चों को अधिक लुभा रहे है। (Delhi Markets Ready For Holi)

होली को लेकर दुकानदारों ने कुछ इस तरह दिया अपना बयान

दो साल बाद होली पर इस तरह की भीड़ देखने को मिल रही है। अच्छा कारोबार हो रहा है। बीते दो साल में हर त्योहार पर कोरोना का असर स्पष्ट रूप से देखने को मिला है।
– कुणाल गुप्ता, दुकानदार, सदर बाजार

इस बार बीते दो साल का बचा हुआ माल बिका है। बिक्री बढ़ने पर कुछ माल नया मंगाया गया था। अब दुकान में सिर्फ 30 फीसदी माल रह गया है।
– मुकेश जैन, दुकानदार, सदर बाजार

Also Read : Terrorists are Those People Who are Eating The Country Together: Kejriwal आंतकवादी तो वो लोग है जो मिलकर देश को खा रहें है:केजरीवालhttps://indianewsdelhi.com/delhi/terrorists-are-those-people-who-are-eating-the-country-together-kejriwal/

READ MORE :Fugitive Arrested For Supplying Ganja by Writing to The Government of India भारत सरकार लिखकर गांजे की सप्लाई करने वाला भगौड़ा गिरफ्तार

Connect With Us : Twitter | Facebook 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular