Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiदिल्ली में बिजली ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बिजली की अधिकतम मांग बढ़कर...

इंडिया न्यूज़ , नई दिल्ली:

दिल्ली में बिजली ने तोड़े सारे रिकॉर्ड : भीषण गर्मी जारी रहने के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग सोमवार को बढ़कर 6,194 मेगावाट हो गई। लगातार गर्मी के कारण शहर में अभूतपूर्व बिजली की मांग से निपटने के लिए, अन्य उपायों के अलावा, बिजली वितरण कंपनियों बीआरपीएल और बीवाईपीएल, दोनों बीएसईएस समूह ने समर्पित टीमों द्वारा शिकायतों की समीक्षा करने के लिए एक कक्ष की स्थापना की है।

शनिवार को छोड़कर, शहर में बिजली की मांग लगातार 6,000MW के निशान को पार कर रही है, जिसकी शुरुआत 28 अप्रैल से हुई है। अगले दिन, अधिकतम मांग 6,197MW दर्ज की गई, जो राजधानी में अप्रैल के महीने में अब तक की सबसे अधिक मांग है। पिछले महीने, दिल्ली में बिजली की सबसे अधिक मांग अप्रैल के महीने में लगातार छह मौकों पर सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई, हर बार पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

मई का महीना रविवार की 6,048MW की चरम मांग के साथ शुरू हुआ

19 अप्रैल को, यह 5,735MW था, अगले दिन 5,761MW, 21 अगस्त को 5,781MW, 27 अप्रैल को 5,786MW और 29 अप्रैल को 6,917MW का नया रिकॉर्ड स्थापित होने से पहले 28 अप्रैल को 6,050MW था।
मई का महीना रविवार की 6,048MW की चरम मांग के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद सोमवार को रिकॉर्ड तोड़ 6,194MW रहा। 2 जुलाई, 2019 को दिल्ली में 7,409MW की सर्वकालिक उच्च शिखर बिजली की मांग दर्ज की गई थी। इस गर्मी में शहर के 8,000-MW के आंकड़े को पार करने की उम्मीद है।

8,200 मेगावाट को पार करने की उम्मीद

बीएसईएस के एक अधिकारी ने कहा, “दिल्ली की लगातार बढ़ती बिजली की मांग 2022 की गर्मियों के दौरान 8,200 मेगावाट को पार करने की उम्मीद है।” “इसका मतलब है कि पर्याप्त बिजली के अलावा, विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नेटवर्क की ताकत भी महत्वपूर्ण है।

बीएसईएस ने अपने कॉल सेंटर को मजबूत करने के अलावा, वरिष्ठ अधिकारियों की अध्यक्षता में समर्पित टीमों की स्थापना करके शिकायतों की समीक्षा करने और शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए एक युद्ध कक्ष की स्थापना की थी।

बीएसईएस डिस्कॉम ने उठाए महत्वपूर्ण कदम 

उन्होंने कहा कि दो बीएसईएस डिस्कॉम ने जो महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, उनमें अत्यावश्यकताओं से निपटने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया टीमों की तैनाती और मोबाइल ट्रांसफॉर्मर शामिल हैं। इसने बिजली सबस्टेशनों पर ऑफ पीक और पीक आवर बिजली की मांग को प्रबंधित करने के लिए लोड बैलेंसिंग भी किया है।

अधिकारी ने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में, बीएसईएस डिस्कॉम ने नेटवर्क क्षमता में लगभग 450 एमवीए की वृद्धि की। बीएसईएस ने नए वितरण ट्रांसफार्मर भी स्थापित किए हैं और मौजूदा 700 को बढ़ाया है, जिसमें लगभग 160 नए सबस्टेशन और चार स्पेस सेविंग एलिवेटेड सबस्टेशन शामिल हैं।

ऑनलाइन लोड मॉनिटरिंग सिस्टम भी मौजूद

उन्होंने कहा कि पूरे वर्ष गर्मी के महीनों के दौरान विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए गए, जिसमें थर्मल स्कैनिंग के माध्यम से व्यापक भविष्य कहनेवाला जांच शामिल है। उन्होंने कहा कि बिजली ट्रांसफार्मर और 11 केवी फीडर लोड को ट्रैक करने के लिए एक ऑनलाइन लोड मॉनिटरिंग सिस्टम भी मौजूद है। .

ये भी पढ़े : गर्मी से मिल सकती थोड़ी राहत, दिल्ली में बारिश की संभावना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
- Advertisement -
Mohit Saini
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
??????? ?? ????? ???? ?? ??????? ??????.
RELATED ARTICLES

Most Popular