Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi Mayor Election: कल दिल्ली को मिल सकता है नया मेयर, इससे...

नई दिल्ली (Delhi Mayor Election: As per the MCD Act 1957, Mayor Deputy Mayor are to be elected in the first house after the civic elections) : पिछले साल 4 दिसंबर को एमसीडी के चुनाव हुए थे जिसका नतीजा तीन दिनों के बाद 7 दिसंबर को आ गया था।

दो महीने बाद भी दिल्ली को मेयर मिलना बाकी

राजधानी दिल्ली में एमसीडी के चुनाव के नतीजे आए हुए करीब दो महीने होने को हैं लेकिन अभी तक दिल्ली वासियों को उनका मेयर नहीं मिला है। सूत्रों के मुताबिक सोमवार यानी कल दिल्ली नगरपालिका हाउस में एक बार फिर से मेयर का चुनाव हो सकता है। मेयर के चुनाव के लिए इससे पहेल दो बार प्रयास किए गए थें लेकिन दोनों बार हंगामें कि वजह से मेयर का चुनाव नहीं हो पाया था।

एमसीडी अधिनियम 1957 के अनुसार, महापौर (मेयर) और उप महापौर (डिप्टी मेयर) का चुनाव निकाय चुनावों के बाद होने वाले पहले सदन में किया जाना है। मेयर का चुनाव इससे पहले 6 जनवरी और 24 जनवरी को हुआ था जिसे पीठासीन अधिकारी ने मेयर चुने बिना बीजेपी और आप के सदस्यों के बीच हंगामे और तीखी नोकझोंक के बाद स्थगित कर दिया था।

15 सालों के बाद बीजेपी एमसीडी चुनाव हारी थी

पिछले साल 4 दिसंबर को एमसीडी के चुनाव हुए थे जिसका नतीजा तीन दिनों के बाद 7 दिसंबर को आ गया था। 15 सालों से एमसीडी में बीजेपी के शासन को आम आदमी पार्टी ने खत्म किया था। चुनाव में आप ने 134 वार्ड पर जीत दर्ज किया था।

बीजेपी ने 104 वार्ड जीते, जबकि कांग्रेस ने 250 सदस्यीय नगरपालिका सदन में सिर्फ 9 सीटों पर जीत हासिल कर पाई। बीजेपी की मेयर प्रत्याशी रेखा गुप्ता हैं। डिप्टी मेयर पद के लिए आप कि तरफ से आले मोहम्मद इकबाल और बीजेपी कि तरफ से कमल बागरी मैदान में हैं।

पिछले साल 2022 में, केंद्र सरकार उत्तरी दिल्ली नगर निगम (104 वार्ड), दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (104 वार्ड) और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (64 वार्ड) को एक इकाई में एकीकृत करने के लिए कानून लेकर आई थी जिसके बाद कुल वार्डों की संख्या 272 से 250 पर आ गया था।

ये भी पढ़ें :- DU Convocation: दीक्षांत समारोह में इस बार ‘अंगवस्त्र’ पहनेंगे डीयू के छात्र, 25 फरवरी को होना है दीक्षांत समारोह

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular