Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDelhi Mayor Election: आज होंगे दिल्ली में मेयर चुनाव, इस दौरान मार्शल...

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Mayor Election, दिल्ली: दिल्ली में आज मेयर पद के लिए चुनाव होंगे। जिसमें आम आदमी पार्टी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी आमने-सामने होंगे। जानकारी के लिए बता दे एमसीडी, दुनिया की सबसे बड़ी नागरिक निकायों में से एक है, जिसे पिछले साल मई में केंद्र सरकार द्वारा प्रशासनिक दक्षता और वित्तीय अनुशासन लाने के लिए एकीकृत किया गया था।

दोनों पार्टी कर रही जीत का दावा

जानकारी के लिए बता दे मेयर चुनाव के लिए दो उम्मीदवारों है, जिनमें मौजूदा मेयर शैली ओबेरॉय और भाजपा की शिखा राय हैं। शैली ओबेरॉय ने बीजेपी की रेखा गुप्ता को 34 मतों के अंतर से हराया था। शैली को 150 वोट मिले थे। बता दे पिछली बार चुनाव के वक्त काफी हंगामा देखने को मिला था। जिसके बाद इसे तीन बार स्थगित करना पड़ा। हाल ही में चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने आम आदमी पार्टी की एक पार्षद को अपने पाले में कर लिया था। दोनों ही ओर से जीत के दावे किए जा रहे हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में महापौर पद के लिए बारी-बारी से एक-एक साल के पांच कार्यकाल के लिए चुनाव होता है। पहले वर्ष में मेयर का पद महिलाओं, जबकि तीसरे वर्ष में आरक्षित श्रेणी के लिये होता है। अन्य तीन वर्षों में यह पद अनारक्षित श्रेणी के लिये होता है। दिल्ली नगर निगम चुनाव में 250 सीटों में बीजेपी को 104 सीटों पर जीत मिली थी वहीं AAP को 134 सीटें मिली थी। पिछले मेयर चुनाव से पहले AAP के दो पार्षद बीजेपी में शामिल हो गए थे और उसके पार्षदों की संख्या बढ़कर 106 हो गई थी। अभी एक और पार्षद के पाला बदलने से बीजेपी पार्षदों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है।

 

ये भी पढ़े: आज खुल जाएगा चिराग दिल्ली फ्लाईओवर, आम जानता को मिलेगी इससे राहत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular