Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi MCD Budget 2023: दिल्ली में बजट सत्र का अंतिम दिन, कल...

Delhi MCD Budget 2023:

Delhi MCD Budget 2023: आज यानी 27 मार्च को दिल्ली विधानसभा बजट सत्र का आखिरी दिन है। आपको बता दे ये बजट सत्र 23 मार्च को समाप्त होने वाला था, पर दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच हुए विवाद की वजह से बजट सत्र में देरी हो गई। जिस कारण इसे बढ़ाकर 27 मार्च कर दिया गया था। इसी के साथ बत दे आज दिल्ली सरकार साल 2023 के बजट को पास कराने के लिए विधानसभा पटल पर रखने का काम करेगी। वैसे तो बता दे, सरकार के पास सदन में बहुमत है, इसलिए बजट पास होने में बाधा आने की कोई गुंजाइश नहीं है।

दिल्ली में जारी रहा घमासान

आपको बता दे दिल्ली विधानसभा का ये बजट सत्र 17 मार्च से शुरू हुआ था। जिसमें दिल्ली के एलजी विनय सक्सेना ने बजट अभिभषाण पेश करते हुए केजरीवाल सरकार की तारीफ की थी। इसके जवाब में सीएम केजरीवाल ने कहा कि जनमत की इज्जत होनी चाहिए और सभी को दिल्ली के हित में काम करने की जरूरत है। इसके साथ ही बता दे बीजेपी ने पहले ही दिन दिल्ली सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए केजरीवाल से इस्तीफे की मांग की थी। जिसके बाद अचानक केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा बजट पेश करने पर रोक लगा दी गई थी। इसी वजह से दिल्ली में सियासी घमासान चरम पर पहुंच गया था।

आज दिल्ली सरकार पेश करेगी 78,800 करोड़ रुपये का बजट 

बता दे यह विवाद उस समय थमा जब सीएम केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखा, और उसमें कहा कि किसी नाराजगी का बदला आप दिल्ली वालों न लें। उसके बाद दिल्ली एमएचए ने दिल्ली सरकार को बजट पेश करने की इजाजत दे दी। जानकारी के लिए बता दे इस बीच सदन में हंगामे और बाधा डालने के आरोप में विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल ने बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता पर एक साल तक सत्र में शामिल होने पर एक साल के लिए रोक लगा दी। हालांकि, इसके बाद उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट में स्पीकर के फैसले को चुनौती दी। वहीं दिल्ली सरकार आज सदन से अपने 78,800 करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव को पास कराने का प्रयास करेगी।

 

ये भी पढ़े: रेलवे चलाएगा दो समर स्पेशल ट्रेन, गर्मियों की छुट्टी में मिलेगा कंफर्म टिकट

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular