Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiDelhi MCD Election: इतने फीसदी उम्मीदवार हैं 12वीं पास, कई स्कूल ही...

Delhi MCD Election: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में दिल्ली नगर निगम चुनाव में कई वादे करने वाले उम्मीदवारों से जुड़ी कई हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार एमसीडी चुनाव के लिए मैदान में उतरे प्रत्याशियों में 56 फीसदी केवल 12वीं पास हैं। इसके साथ ही 60 उम्मीदवार तो कभी स्कूल ही नहीं गए हैं, 6 प्रत्याशी पीएचडी हैं और 12 उम्मीदवार ने डिप्लोमा किया हुआ है। बता दें कि केवल 36 फीसदी यानी 487 उम्मीदवारों ने ही उच्च शिक्षा प्राप्त की है। वहीं, 20 ऐसे हैं, जो साक्षर हैं लेकिन कभी स्कूल नहीं गए हैं।

इतने प्रत्याशी हैं करोड़पति

बता दें कि दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के पास जमा 1336 प्रत्याशियों के हलफनामों के विश्लेषण के आधार पर एडीआर ने यह रिपोर्ट बनाई है। 556 प्रत्याशी इस चुनाव में करोड़पति हैं। वहीं अगर टॉप-10 अमीर कैंडिडेट की बात करें तो इसमें कांग्रेस का कोई उम्मीदवार शामिल नहीं है। इसके अलावा भाजपा के 5, आप के 3 और दो निर्दलीय कैंडिडेट हैं।

BJP में है सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी के पास सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार हैं। इसके बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस आता है। बता दें कि सबसे अमीर कैंडिडेट की टॉप-3 की सूची में दो उम्मीदवार बीजेपी के और एक कैंडिडेट आम आदमी पार्टी का है।

ये भी पढ़ें: इस दिन होगा आफताब का नार्को टेस्ट, कोर्ट ने दी परमिशन

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular